स्‍मार्टफोन 'इंटरनेट डेटा पैक' कमाई का नया स्रोत टेलीकॉम कंपनियों


देश भर में स्‍मार्टफोन पर इंटरनेट की आजादी को लेकर बहस छि‍ड़ी है। एक तरफ कंपनि‍यों का कहना है कि‍ वाइबर, स्‍काइप और वॉट्सएप के जरि‍ए फ्री कॉल सर्वि‍स उसने कारोबार को नुकसान पहुंचा रहे हैं। वहीं, इन्‍हीं एप्‍लीकेशंस की वजह से टेलीकॉम ऑपरेटर्स का इंटरनेट डाटा रेवेन्‍यू कलेक्‍शन तेजी से बढ़ा है। कंपनि‍यों ने 'इंटरनेट डेटा पैक' को कमाई का नया स्रोत बना लि‍या है। शायद यही वजह है कि‍ टेलीकॉम ऑपरेटर्स अब सोशल एेप के इस्‍तेमाल पर शुल्‍क वसूलना चाहती हैं और नेट न्‍यूट्रि‍लि‍टी का वि‍रोध कर रही हैं।

वि‍त्‍त वर्ष 2014-15 के दौरान एयरटेल, वोडाफोन, आइडि‍या के डाटा कारोबार में 100 फीसदी से ज्‍यादा का इजाफा हुआ है। इसीलि‍ए, डाटा सर्वि‍स और डाटा चार्ज को लेकर कंपनि‍यों के बीच जंग छि‍ड़ गई है।
डाटा सर्वि‍स ने कंपनि‍यों की जेब भरी


एयरटेल का डेटा रेवेन्यू वित्त वर्ष 15 में 75 फीसदी बढ़ा है। भारत में 83 फीसदी इंटरनेट का इस्तेमाल फोन के जरिए हो रहा है। पीडब्ल्यूसी की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, इस साल ऑपरेटर्स के डेटा राजस्व में करीब 100 फीसदी का इजाफा हुआ। व्हाट्सएप व फेसबुक जैसी ओवर द टॉप एप्लिकेशंस की वजह से ऑपरेटर्स को फायदा हुआ।


2014-15 के दौरान एयरटेल के मोबाइल डेटा ट्रैफिक में 94.6 फीसदी का इजाफा हुआ और उसके कुल राजस्व में इसकी हिस्सेदारी 11.1 फीसदी रही। इसी अवधि में आइडिया सेल्युलर के मोबाइल डेटा में 125 फीसदी का इजाफा हुआ। 2014-15 की पहली छमाही में वोडाफोन का डेटा राजस्व 2,552.5 करोड़ रुपए रहा। उसकी कुल आमदनी में इसका हिस्सा 13.5 फीसदी रहा।


देश में बढ़े मोबाइल कनेक्‍शन

देश में दूरसंचार सेवा उद्योग 100 करोड़ कनेक्शनों के करीब पहुंच रहा है। ऐसे में अब उद्योग के लिए रेवेन्‍यू कलेक्‍शन का प्रमुख स्रोत इंटरनेट डेटा के रूप में उभरकर सामने आया है। हालांकि, 2014 में इस तरह की सेवाओं के शुल्क में 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।


4जी डाटा से शुरू होगी नई प्राइस वार
स्पेक्ट्रम नीलामी के दौरान एयरटेल, रिलायंस कम्युनिकेशन, आइडिया और इस क्षेत्र में हाल ही कदम रखने वाली रिलायंस जियो– इंफोकॉम ने 800 और 1800 मेगाहर्ट्ज के लिए जिस आक्रमक तरीके से स्पेक्ट्रम खरीदा है, उसने आने वाले समय में डेटा के क्षेत्र में प्राइस वार की नींव तैयार हो चुकी है। रिलायंस जियो इंफोकॉम को देश के कुल 13 सर्किल में स्पेक्ट्रम मिला है।


वॉट्सएप की टक्‍कर में उतरा रि‍लायंस जि‍यो का एप

वॉट्सएप को टक्कर देने के लिए मार्केट में नया एप इंस्टैंट मैसेजिंग आ गया है। रिलायंस जियो इंफोकॉम ने यह एप लांच किया है। रिलायंस जियो इंफोकॉम का इंस्टैंट मैसेजिंग आईओएस और एंड्रायड दोनों तरह के स्मार्टफोनों पर चलेगा। जियो चैट दूसरे एप्लीकेशन व्हाट्सएप, लाइन, हाइक और वीचैट की तरह काम करता है। गूगल प्ले स्टोर पर जियो चैट के बारे में लिखा गया है कि इसके माध्यम से वाईफाई और मोबाइल डाटा से जुड़े किसी भी उपकरण से बिना शुल्क संवाद स्थापित किया जा सकता है, चाहे आप कहीं भी हों

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel