26 जनवरी 2021 के मुख्य अतिथि कौन होंगे Republic day chief guest india


Chief guest of republic day 2021 कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 27 नवंबर को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और श्री जॉनसन के बीच टेलीफोन पर बातचीत बात हुई भारत में जनवरी 2021 गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में बोरिस जॉनसन को आमंत्रित किया है राजनयिक सूत्रों के अनुसार, लंदन से इस पर निर्णय का इंतजार है

 गणतंत्र दिवस 2021 समारोह के लिए मुख्य अतिथि कोन है ?


प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और श्री जॉनसन के बीच टेलीफोन पर बातचीत के दौरान 27 नवंबर को निमंत्रण को विस्तारित किया गया था, जिसका खुलासा एक राजनयिक सूत्र ने 2 दिसंबर को हुआ था। 

2021 Republic day chief guest india
Republic day chief guest india 



हालांकि, श्री जॉनसन थे, अधिकारियों के साथ इस पर ब्रिटिश उच्चायोग से कोई पुष्टि नहीं हुई थी। जितनी जल्दी हो सके भारत का दौरा करना चाहते हैं। यह पता चला है कि इस निमंत्रण से पहले रायसीना वार्ता के लिए श्री जॉनसन की यात्रा के लिए चर्चा चल रही थी। 

26 जनवरी 2021 के मुख्य अतिथि कौन होंगे


 यात्रा के सवालों पर विदेश मंत्रालय (MEA) की कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। COVID-19 के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की फरवरी 2020 में यात्रा के बाद से शीर्ष स्तर की यात्रा हुई है। इसके अलावा, भारत में COVID-19 मामलों की संख्या 9.5 मिलियन के पार है, 2021 में गणतंत्र दिवस समारोह पर अभी भी स्पष्टता नहीं है। 

 MEA ने 27 नवंबर को एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं ने COVID-19 महामारी द्वारा उत्पन्न चुनौतियों के बारे में विचारों का आदान-प्रदान किया और टीकाकरण विकास और विनिर्माण क्षेत्र में भारत और यू.के. नेताओं ने भारत-यू.के. को क्वांटम जम्प लगाने की अपनी साझा इच्छा दोहराई

 COVID, पोस्ट-ब्रेक्सिट युग के बाद की साझेदारी और सहमति व्यक्त की कि व्यापार और निवेश, वैज्ञानिक अनुसंधान, पेशेवरों और छात्रों की गतिशीलता और रक्षा और सुरक्षा में सहयोग बढ़ाने की जबरदस्त क्षमता थी। अधिकारियों ने कहा कि कई क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक साझेदारी पर ध्यान केंद्रित करना होगा। रक्षा सहयोग, दोनों देशों के लिए प्राथमिकता वाला क्षेत्र, पिछले कुछ वर्षों में बहुत सारी गतिविधि देखी गई है। 

एक आपसी रक्षा लॉजिस्टिक सपोर्ट समझौता हस्ताक्षरित होने के उन्नत चरणों में है, जबकि एक रक्षा प्रशिक्षण समझौता ज्ञापन भी काम करता है। अप्रैल 2019 में एक रक्षा प्रौद्योगिकी और औद्योगिक क्षमता सहयोग (DTICC) समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। दो काउंटियों जेट इंजन प्रौद्योगिकी विकास पर एक सरकार-से-सरकार (जी-टू-जी) समझौते पर हस्ताक्षर करने के करीब हैं। 

इसके अलावा, यू.के. सरकार भविष्य में रक्षा सौदों के लिए सरकार से सरकार के ढांचे पर भी काम कर रही है। U.K ने पहले ही भारतीय नौसेना के सूचना महासागर के लिए भारतीय नौसेना के सूचना संलयन केंद्र (IFC-IOR) में एक लाइजनसन अधिकारी को तैनात करने के अपने इरादे की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य समुद्री डोमेन जागरूकता में सुधार करना है। 

 U.K ने छठी पीढ़ी की लड़ाकू प्रौद्योगिकियों के संयुक्त प्रौद्योगिकी विकास के लिए भारत में एक पिच भी बनाई है, जो भारत की पांचवीं पीढ़ी के उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान के साथ-साथ भारतीय नौसेना के प्रस्तावित दूसरे स्वदेशी वाहक के लिए अपने क्वीन एलिजाबेथ श्रेणी के विमान वाहक के डिजाइन की पेशकश कर सकती है।

0 Response to "26 जनवरी 2021 के मुख्य अतिथि कौन होंगे Republic day chief guest india "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel