विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान वीर चक्र 15 अगस्त पर Abhinandan award - Top.HowFN

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान वीर चक्र 15 अगस्त पर Abhinandan award

vir chakra award 2019 india IAF Pilot Abhinandan Varthaman To Be Awarded Vir Chakra On Independence Day पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बम गिराए थे

27 फरवरी को अभिनंदन वर्तमान ने पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था

नई दिल्ली. 73वें स्वतंत्रता दिवस से पहले सरकार ने बालाकोट में एयर स्ट्राइक को अंजाम देने वाले वायु सैनिकों के लिए वीरता पुरस्कारों का ऐलान किया। एयर स्ट्राइक के अगले दिन पाकिस्तान के एफ-16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र से नवाजा जाएगा।

इसके अलावा आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को ध्वस्त करने वाले पांच पायलटों को 'वायुसेना मेडल' मिलेगा। कश्मीर में पाक विमानों की घुसपैठ के दौरान फाइटर कंट्रोलर की जिम्मेदारी संभालने वालीं स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्ध सेवा मेडल दिया जाएगा।

अभिनंदन को युद्धकाल में अदम्य साहस के लिए वीर चक्र मिलेगा। यह युद्धकाल में दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सैन्य सम्मान है। पहले नंबर पर परमवीर चक्र और दूसरे पर महावीर चक्र हैं।

एयर स्ट्राइक में शामिल रहे 5 पायलटों को वायुसेना मेडल

वायुसेना ने 26 फरवरी को एयर स्ट्राइक में शामिल रहे मिराज-2000 के पांच पायलटों को वायुसेना मेडल देने का भी ऐलान किया है। यह पांचों पायलट विंग कमांडर अमित रंजन, स्क्वाड्रन लीडर राहुल बासोया, पंकज भुजादे, बीकेएन रेड्डी और शशांक सिंह हैं। इन्होंने जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर इजराइल में बने स्पाइस 2000 बम बरसाए थे। इस दौरान करीब 300 आतंकी मारे गए थे।

आर्मी के सैपर शहीद प्रकाश जाधव को कीर्ति चक्र


थल सेना ने इस साल 107 जांबाज सैनिकों को वीरता पुरस्कारों के लिए चुना है। इनमें से 8 को शांतिकाल के तीसरे सर्वोच्च पुरस्कार शौर्य चक्र (5 को यह सम्मान मरणोपरांत मिलेगा) , 8 को सेना पदक और 90 जांबाज वीरता पदक से नवाजे जाएंगे। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों के खिलाफ अभियान में शहीद हुए सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र (शांति काल के दूसरे सर्वोच्च पुरस्कार) से सम्मानित किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस बार 96 पुलिसकर्मियों को उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार देने का फैसला किया है। इनमें 15 सीबीआई से हैं।

इन्हें मिलेगा शौर्य चक्र

शौर्य चक्र पाने वालों में जम्मू-कश्मीर राइफल्स के ले. कर्नल अजय सिंह कुशवाहा, ईएमई के मेजर विभूति शंकर ढोंढियाल (मरणोपरांत), इंजीनियर कोर के कैप्टन महेश कुमार भूरे, पैरा स्पेशल फोर्स के लांस नायक संदीप सिंह (मरणोपरांत), सिपाही ब्रजेश कुमार (मरणोपरांत), ग्रिनेडियर्स के सिपाही हरि सिंह (मरणोपरांत), गढ़वाल राइफल्स के अजवीर सिंह चौहान और जम्मू-कश्मीर लाइट इंफेन्ट्री के शिव कुमार (मरणोपरांत) शामिल हैं।

सीआरपीएफ काफिले पर फिदायीन हमला हुआ था


कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को सीआरपीएफ के काफिले पर हुए फिदायीन हमले की जिम्मेदारी आतंकी मसूद अजहर से संगठन ने ली थी। हमले में 40 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद भारतीय वायुसेना ने बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी।

भारतीय विमानों ने पाक के एफ-16 को खदेड़ा था
एयर स्ट्राइक से बौखलाए पाकिस्तान ने अगले दिन यानी 27 फरवरी को कुछ एफ-16 विमानों को कश्मीर में भारत के सैन्य ठिकानों पर हमले के लिए भेजा था। पाकिस्तानी विमानों ने घुसपैठ कर हमले की कोशिश की, लेकिन भारतीय वायुसेना की मुस्तैदी से उसके नापाक मंसूबे ध्वस्त हो गए। भारत के मिग-21 और मिराज 2000 लड़ाकू विमानों ने उन्हें खदेड़ा था।

भारत ने 1 मार्च को पायलट अभिनंदन को छुड़वाया था

मिग-21 के पायलट अभिनंदन ने डॉग फाइट में पाक विमान को मार गिराया था। इस दौरान भारतीय विमान भी पीओके में जा गिरा और पाक सैनिकों ने अभिनंदन को पकड़ लिया था। इसके बाद भारत ने कूटनीतिक तरीके से 1 मार्च को उन्हें छुड़ा लिया था

1 comment:

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.