SBI क्लर्क प्रिलिम्‍स परीक्षा रिजल्‍ट देखे ऐसे SBI Clerk Prelims Exam Analysis jobs 2019 - Top.HowFN

SBI क्लर्क प्रिलिम्‍स परीक्षा रिजल्‍ट देखे ऐसे SBI Clerk Prelims Exam Analysis jobs 2019


SBI क्लर्क प्रिलिम्‍स परीक्षा का रिजल्‍ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रोल नंबर/ रजिस्‍ट्रेशन नंबर की जरूरत होगी। उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट – sbi.co.in पर लॉगिन करें और करियर टैब पर क्लिक करें।

अब नये पेज पर दिख रहे रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें। एक पीडीएफ स्‍क्रीन पर खुलेगा जिसमें क्‍वालिफाइड उम्मीदवारों के रोल नंबर दिए होंगे। इसे डाउनलोड कर अपने पास सेव कर सकते हैं अगर चाहें तो इसका प्रिंट आउट भी ले सकते हैं। यहां क्लिक करके जानिए कि आपके लिए कहां कहां सरकारी नौकरी निकली हुई हैं।

उम्‍मीदवारों को सलाह है कि वे बताए गए लिंक www.sbi.co.in/careers/ पर थोड़ी थोड़ी देर में विजिट करते रहें।

SBI Clerk Prelims Exam Analysis

प्रिलिम्‍स परीक्षा आसान स्‍तर की रही। परीक्षा में उपस्थित हुए उम्‍मीदवारों का कहना है कि मैथमेटिक्‍स के सवाल आसान थे। किसी भी सेक्‍शन में सवाल ज्‍यादा ट्रिकी नहीं थे मगर कैल्‍कुलेटिव थे। जिसकी स्‍पीड अच्‍छी होगी उसके लिए ज्‍यादा स्‍कोर करना आसान होगा। रिजल्‍ट के साथ स्‍कोर भी जल्‍द आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

कुछ ही देर में जारी होने वाल है रिजल्‍ट
SBI क्‍लर्क प्रिलिम्‍स परीक्षा का रिजल्‍ट अब से कुछ ही देर में जारी होने वाला है। रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जारी किया जाएगा। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्‍मीदवार अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर/ रोल नंबर की मदद से अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे।

कैटेगरी वाइस ये है संभावित कट-ऑफ
सामान्‍य: 73 - 80
OBC: 70 - 75
SC: 55 - 60
ST: 45 - 50

पर्सनल इंटरव्‍यू के बाद ही मिल सकेगी नौकरी
परीक्षा में शामिल होने जा रहे उम्‍मीदवारों को बता दें कि क्‍लर्क के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्‍यू राउंड भी होगा। उम्‍मीदवारों को प्रिलिम्‍स तथा मेन्‍स परीक्षा से गुजरने के बाद इंटरव्‍यू राउंड से भी गुजरना होगा। इंटरव्‍यू में पास होने वाले उम्‍मीदवारों को ही नौकरी मिलेगी।

इस दिन जारी हो सकते हैं एग्‍जाम के स्‍कोर
परीक्षा के रिजल्‍ट आज आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाने वाले हैं। बता दें कि उम्‍मीदवारों को स्‍कोर अगले सप्‍ताह तक आधिकरिक वेबसाइट पर जारी कर दिए जाएंगे। परीक्षा में पास हुए उम्‍मीदवारों के लिए मेन्‍स परीक्षा के एडमिट कार्ड भी अगले सप्‍ताह जारी होने की उम्‍मीद है।

मेरिट के आधार पर क्‍वालिफाई होंगे उम्‍मीदवार
उम्‍मीदवारों को प्रिलिम्‍स परीक्षा में पास होने के लिए कट-ऑफ से अधिक स्‍कोर करना होगा। याद रहे कि मेन्‍स परीक्षा के लिए क्‍वालिफाई करने के लिए उम्‍मीदवारों को मेरिट में भी आना होगा। फाइनल सेलेक्‍शन भी दोनो परीक्षाओं की मेरिट के आधार पर ही होगा।

केवल ये कैंडिडेट्स बुलाए जाएंगे इंटरव्यू के लिए
भारतीय स्टेट बैंक क्लर्क प्रीलिम्स पूरी भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा के अलावा ओरल साक्षात्कार में अव्वल होना भी आवश्यक है। जो प्रीलिम्स क्वालिफाई करेंगे उन्हें मेन एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा।


रिजल्‍ट चेक करने के लिए जरूरी जानकारी
अपना रिजल्‍ट चेक करने के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर/ रोल नंबर तथा डेट ऑफ बर्थ/ पासवर्ड की मदद से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

ये था प्रीलिम्‍स परीक्षा का पैटर्न
प्रीलिम्‍स परीक्षा 22 और 23 जून को आयोजित की गई थी और यह ऑब्‍जेक्टिव प्रकार की थी जिसमें 100 प्रश्‍न थे। परीक्षा की अवधि एक घंटे की थी और इसमें कुल तीन खंड शामिल थे। अंग्रेजी भाषा (30 प्रश्न) में 30 अंक होते हैं जबकि अन्य दो खंड - न्यूमेरिकल एबिलिटी (35 प्रश्न) और रीजनिंग एबिलिटी (35 प्रश्न) - प्रत्येक में 35 अंक होते हैं।

7954 कैंडिडेट्स ने दिया था मेन एग्जाम
इस साल, SBI क्लर्क परीक्षा कुल 8693 पदों (विशेष भर्ती अभियान सहित) के लिए आयोजित की जा रही है। हालांकि, पिछले साल की परीक्षा कुल 7200 पदों के लिए आयोजित की गई थी, जिसमें 7954 उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में शामिल हुए थे।

No comments

Powered by Blogger.