भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन 2019 fastest train in india list name - Top.HowFN

भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन 2019 fastest train in india list name


Fastest train in india 2019 list name - भारत का रेलवे उद्योग यात्री और माल दोनों सेवाओं के लिए रेल मंत्रालय की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक रहता है भारतीय रेलवे यात्री ट्रेनों के साथ-साथ माल ढुलाई के लिए इलेक्ट्रिक और डीजल इंजनों का उपयोग करता है, इलेक्ट्रिक इंजन WAP-5 या WAP-7 यात्री ट्रेनों की अधिकतम स्पीड प्राप्त करने के लिए उपयोग किया जाता है।

highest speed of train in india


INDIAN RAILWAY की औसत गति 36 किमी प्रति घंटे से लेकर 112 किमी प्रति घंटे तक होती है भारत की अधिकांश सुपर फास्ट ट्रेनों की औसत गति 70 से 80 किमी / घंटा के बीच होती है

top 10 India’s fastest trains 2019 speed


वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 18 - 180 किमी / घंटा

वंदे भारत एक्सप्रेस वर्तमान में भारत में सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है जिसकी अधिकतम स्पीड 180 किमी / घंटा है जो की भारत में अब तक की किसी भी ट्रेन की सबसे तेज़ स्पीड है, लेकिन आईआर ने आधिकारिक तौर पर ट्रेन की गति 180 से 130 किमी / घंटा तक सीमित कर दी है

गातिमान एक्सप्रेस - 160 किमी / घंटा

गातिमान एक्सप्रेस भारत की पहली सेमी-हाई स्पीड ट्रेन है, Gatimaan Express स्पीड 160 किमी / घंटा और वर्तमान में दूसरी सबसे तेज ट्रेन है।

गाजियाबाद से दिल्ली और झांसी के बीच चलने वाली गातिमान एक्सप्रेस हे वैप 5 इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव द्वारा संचालित है

हबीबगंज दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस - 150 किमी / घंटा

हबीबगंज नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस 150 किमी / घंटा की अधिकतम स्पीड वाली भारतीय रेल की तीसरी सबसे तेज ट्रेन है। नई दिल्ली और हबीबगंज के बीच चलने वाली सबसे तेज़ शताब्दी एक्सप्रेस 84 किमी / घंटा की औसत गति से चलती है।

सियालदाह दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस - 135 किमी / घंटा

सियालदह नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस भारतीय रेल की सबसे तेज़ दुरंतो एक्सप्रेस है जो सियालदह और नई दिल्ली के बीच चलती है। WAP-4 या WAP-7 लोकोमोटिव wtih ऑपरेटिंग स्पीड 135 किमी / घंटा द्वारा संचालित पहला और सबसे तेज़ दुरंतो।

दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस - 132 किमी / घंटा

दिल्ली मेट्रो की पीली लाइन से दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस की operating speed 132 किमी / घंटा है, भारत की किसी भी मेट्रो ट्रेन की टॉप स्पीड। येलो लाइन एयरपोर्ट एक्सप्रेस ने भी दक्षिण एशिया में हवाई अड्डे के बाहर पहली बार सुविधा दी है।

मुंबई राजधानी एक्सप्रेस - 130 किमी / घंटा

मुंबई राजधानी एक्सप्रेस राजधानी और नई दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी क्लास की सबसे तेज़ एक्सप्रेस ट्रेन है। राजधानी एक्सप्रेस मुम्बई दिल्ली मार्ग पर सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है और भारतीय रेल के अल्स्टॉम-एलएचबी कोच पाने वाली पहली राजधानी है।

बांद्रा राजधानी भारतीय रेलवे की सबसे तेज राजधानी ट्रेन थी जो अधिकतम 150 किमी / घंटा की गति से चलती थी, लेकिन अब रद्द कर दी गई है।

हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस - 130 किमी / घंटा

हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस नई दिल्ली को हावड़ा से जोड़ती है, भारत में पहली राजधानी एक्सप्रेस थी और भारतीय रेलवे की सबसे प्रतिष्ठित राजधानी क्लास ट्रेन भी थी।

हावड़ा रांची शताब्दी एक्सप्रेस - 130 किमी / घंटा

हावड़ा रांची शताब्दी एक्सप्रेस की स्पीड 130 किमी / घंटा है, जिसे हावड़ा स्थित WAP 4 या WAP 7 द्वारा पूरी यात्रा के लिए संचालित किया गया है।

बांद्रा निजामुद्दीन गरीब रथ एक्सप्रेस - 130 किमी / घंटा

बांद्रा टर्मिनस हजरत निजामुद्दीन एक्सप्रेस ट्रेन भारतीय रेलवे की गरीब रथ श्रेणी का हिस्सा है और गाजियाबाद स्थित वैप 5 या WAP 7 लोकोमोटिव द्वारा संचालित और भारत की सबसे तेज़ ट्रेनों में से अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटे है गरीब रथ की अधिकतम गति 130 किमी प्रति घंटा है लेकिन वर्तमान operating speed 82 किमी / घंटा है।

हावड़ा आनंद विहार युवा एक्सप्रेस - 130 किमी / घंटा

भारतीय रेलवे की सुपरफास्ट ट्रेन कोलकाता के साथ दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल को जोड़ती है, नियमित रूप से WAP 4 या WAP 7 लोकोमोटिव द्वारा अधिकतम गति के साथ 130 किमी / घंटा की गति से चलती है लेकिन operating speed 82 किलोमीटर प्रति घंटा है।

भारतीय रेलवे की कुछ और तेज़ ट्रेनें:


  1. मुंबई अहमदाबाद डबल डेकर एक्सप्रेस (130 किमी / घंटा) - भारत की सबसे तेज़ डबल डेकर एक्सप्रेस ट्रेन।
  2. लोकमान्य तिलक निजामुद्दीन एसी एक्सप्रेस (120 किमी / घंटा) - भारतीय रेलवे की सबसे तेज एसी एक्सप्रेस ट्रेन।
  3. कोटा निजामुद्दीन जन शताब्दी एक्सप्रेस (110 किमी / घंटा) - भारत में सबसे तेज जन शताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन।
  4. मुम्बई सीएसटी सुविधा सुपरफास्ट एक्सप्रेस (110 किमी / घंटा) - सुपरफास्ट सुविधा एक्सप्रेस ट्रेन।
  5. महाराष्ट्र संपर्क क्रांति एक्सप्रेस (110 किमी / घंटा) - भारतीय रेलवे की सबसे तेज़ संपर्क क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन।
तेजस एक्सप्रेस, हमसफ़र एक्सप्रेस और उदय एक्सप्रेस भी भारत की सबसे तेज़ ट्रेनों में शामिल हैं। IR में कई अलग-अलग वर्ग की ट्रेनें, यात्रा और सीटिंग क्लास, राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, दुरंतो एक्सप्रेस और गरीब रथ एक्सप्रेस को भारतीय रेल नेटवर्क पर सर्वोच्च स्थान मिलता है।

No comments

Powered by Blogger.