नेल पॉलिश लगाना 21 बेमारी नाखून पेंट के नुकसान nail paint design aur nuksan kya hai - Top.HowFN

नेल पॉलिश लगाना 21 बेमारी नाखून पेंट के नुकसान nail paint design aur nuksan kya hai


Nail polish disadvantage नाखून पॉलिश क्यों नहीं करना चाहिए nail polish kaise karen महिलाएँ शौक़ से नाख़ूनों की साज-सज्जा करती हैं लेकिन क्या वे उस उत्पाद को समझती भी हैं , जो वे अपने नाख़ूनों पर लगा रही हैं

nail polish disadvantages in hindi


 क्या बाज़ार में उसे लॉन्च करने से पहले पर्याप्त शोध हो चुके हैं ? क्या आपके नेल-पेण्ट में टॉल्यूईन है ? क्या उसमें फॉर्मेल्डिहाइड है ? क्या उसके इंग्रेडिएंटों की सूची में थैलेट का नाम है ? क्या आप जानती हैं कि ये तीनों या अन्य कई रसायन मानव-शरीर में करते क्या हैं ?

प्रजनन-तन्त्र को पहुँचने वाली हानियों से लेकर कैंसर तक , कई शारीरिक दुष्प्रभाव नेल-पेंटों के इन रसायनों से जोड़े गये हैं।

आप जो इन उत्पादों की उपभोक्ता हैं , जोखिम तो उठा ही रही हैं , आपके साथ वह पूरी कॉस्मेटिक-इंडस्ट्री जोखिम के साथ भी लगातार फैक्ट्रियों में लगी है

वहाँ के कारीगर दिन-दिन-भर इन विषैले रसायनों से एक्पोस्ड रहा करते हैं किस लिए ? अब नेल-पेण्ट लगेगा , तो मुँह में नाखून न जाए , ऐसा कैसे होगा ? टॉल्यूईन , थैलेट व फ़ॉर्मैल्डहाइड आपके शरीर में आसानी से प्रवेश कर जाएँगे।

अब इनका दुष्प्रभाव क्या होगा और कितना , यह तो कदाचित् आप जान भी न पाएँ। अब तो क्या नेल-पेण्ट भी न लगाएँ ! ऐसे कैसे जीवन चलेगा ! कई बार ऐसा सुनने को मिल सकता है !

सोचिएगा कि महारानी मैरी अन्तोनिये का जीवन दिन-भर में दस केश-सज्जाओं के बिना नहीं चलता था , जब फ़्रांस की एक आम औरत दिन-भर में एक बार भी अपने बाल ढंग से समेट कर रख नहीं पाती थी।

 कई बार जिसे हम अज्ञान या निर्लज्जतावश अपनी आवश्यकता बताते हैं , वह हमारा अपव्ययी विलास होता है।

वह भी सेहत की क़ीमत पर। नाखूनों के प्राकृतिक रंग व स्निग्धता वे हैं , जो उसे कुदरत ने उसे दे रखे हैं। विलास से दूर हटिए। सादगी को चुनिए। स्वास्थ्य व सौन्दर्य स्वयं चुन लिये जाएँगे।

No comments

Powered by Blogger.