बजट मीनिंग इन हिंदी union budget meaning in hindi importance - Top.HowFN.com

बजट मीनिंग इन हिंदी union budget meaning in hindi importance


what is Union budget 2021 meaning in hindi Matlab Definition - आय) व व्‍यय यानि खर्चे के ब्‍यौरे का आकलन करना ही बजट Budget है यह हर देश का अलग अलग होता है यहाँ तक की राज्य सरकारों को भी अलग अलग होता है union budget meaning in hindi importance of budget in hindi meaning of budge in hindi budget meaning in gujarati budget meaning in english budget meaning in marathi meaning of government budget in hindi budget meaning in punjabi

बजट क्या है? बजट की शर्तें और सुझाव

एक बजट एक निर्दिष्ट भविष्य की अवधि में राजस्व और व्यय का अनुमान है; यह एक आवधिक आधार पर संकलित और पुनर्मूल्यांकन किया जाता है। बजट एक व्यक्ति, एक परिवार, लोगों के समूह, एक व्यवसाय, एक सरकार, एक देश, एक बहुराष्ट्रीय संगठन के बारे में बनाया जा सकता है जो पैसे आमदनी और खर्च को दर्शाता है

बजट मीनिंग इन हिंदी union budget meaning in hindi importance बजट कैसे बनाएं बजट क्या है? बजट की शर्तें और सुझाव 

कॉर्पोरेट बजट
बजट किसी भी व्यवसाय को कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से चलाने का एक अभिन्न अंग है।

बजट विकास प्रक्रिया

आगामी बजट अवधि के लिए मान्यताओं को स्थापित करके प्रक्रिया शुरू होती है। ये धारणा अनुमानित बिक्री के रुझान, लागत के रुझान और बाजार, उद्योग या क्षेत्र के समग्र आर्थिक दृष्टिकोण से संबंधित हैं। संभावित खर्चों को प्रभावित करने वाले विशिष्ट कारकों को संबोधित किया जाता है और निगरानी की जाती है। बजट एक पैकेट में प्रकाशित किया जाता है जो इसे विकसित करने के लिए मानकों और प्रक्रियाओं को रेखांकित करता है, जिसमें बाजारों के बारे में धारणाएं शामिल हैं, विक्रेताओं के साथ प्रमुख संबंध जो छूट प्रदान करते हैं, और कुछ निश्चित गणनाएं कैसे की गईं, इसके स्पष्टीकरण भी शामिल हैं।

बिक्री बजट अक्सर सबसे पहले विकसित किया जाता है, क्योंकि बाद के खर्च के बजट को भविष्य के नकदी प्रवाह को जानने के बिना स्थापित नहीं किया जा सकता है। किसी संगठन के भीतर सभी विभिन्न सहायक, डिवीजनों और विभागों के लिए बजट विकसित किए जाते हैं। एक निर्माता के लिए, एक अलग बजट अक्सर प्रत्यक्ष सामग्री, श्रम और उपरि के लिए विकसित किया जाता है।


सभी बजट मास्टर बजट में शामिल हो जाते हैं, जिसमें बजटीय वित्तीय विवरण, नकदी प्रवाह और बहिर्वाह के पूर्वानुमान और समग्र वित्त योजना भी शामिल होती है। एक निगम में, शीर्ष प्रबंधन बजट की समीक्षा करता है और इसे निदेशक मंडल के अनुमोदन के लिए प्रस्तुत करता है।


स्थैतिक बनाम। लचीले बजट


दो प्रमुख प्रकार के बजट हैं: स्थिर बजट और लचीला बजट। एक स्थिर बजट बजट के जीवन पर अपरिवर्तित रहता है। बजट अवधि के दौरान होने वाले परिवर्तनों के बावजूद, मूल रूप से गणना किए गए सभी खाते और आंकड़े समान रहते हैं।

एक लचीले बजट में कुछ चरों का संबंधपरक मूल्य होता है। बिक्री स्तरों, उत्पादन स्तरों या अन्य बाहरी आर्थिक कारकों के आधार पर लचीले बजट परिवर्तन पर सूचीबद्ध डॉलर की मात्रा।

दोनों प्रकार के बजट प्रबंधन के लिए उपयोगी होते हैं। एक स्थिर बजट मूल बजट प्रक्रिया की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करता है, जबकि एक लचीला बजट व्यवसाय संचालन में गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

व्यक्तिगत बजट
व्यक्तियों और परिवारों के बजट भी हो सकते हैं। बजट बनाना और उपयोग करना केवल उन लोगों के लिए नहीं है जिन्हें महीने-दर-महीने अपने नकदी प्रवाह की बारीकी से निगरानी करने की आवश्यकता होती है क्योंकि "पैसा तंग है।" लगभग सभी लोग, यहां तक ​​कि बड़ी तनख्वाह वाले लोग और बैंक में खूब पैसा रखने वाले लोग भी बजट का फायदा उठा सकते हैं।

बजटिंग आपके वित्त के प्रबंधन के लिए एक अद्भुत उपकरण है, लेकिन बहुत से लोग सोचते हैं कि यह उनके लिए नहीं है। नीचे बजट मिथकों की एक सूची दी गई है - गलत तर्क जो लोगों को उनके वित्त पर नज़र रखने और सर्वोत्तम तरीके से धन आवंटित करने से रोकता है।

1. मुझे बजट की आवश्यकता नहीं है

आपकी मासिक आय और खर्चों पर नियंत्रण रखने से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपकी मेहनत से अर्जित धन को उसके उच्चतम और सर्वोत्तम उद्देश्य के लिए रखा जा रहा है। उन लोगों के लिए जो एक आय का आनंद लेते हैं जो बचे हुए धन के साथ सभी बिलों को कवर करता है, एक बजट बचत और निवेश को अधिकतम करने में मदद कर सकता है। यदि किसी का मासिक खर्च आम तौर पर शुद्ध आय के शेर के हिस्से का उपभोग करता है, तो किसी भी बजट को महीने, तिमाही और वर्ष के दौरान होने वाले सभी खर्चों को पहचानने और वर्गीकृत करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। और ऐसे लोगों के लिए जिनका नकदी प्रवाह तंग है, यह उन खर्चों की पहचान करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है जो कम हो सकते हैं या कट सकते हैं, और क्रेडिट कार्ड या अन्य ऋण पर भुगतान किए जा रहे किसी भी बेकार ब्याज को कम कर सकते हैं।

2. मैं मैथ में अच्छा नहीं हूं

बजट सॉफ्टवेयर के लिए धन्यवाद, आपको गणित में अच्छा नहीं होना चाहिए; आपको बस निर्देशों का पालन करने में सक्षम होना चाहिए। इनमें से कई कार्यक्रम स्वतंत्र और वैध हैं। यदि आप जानते हैं कि स्प्रेडशीट सॉफ़्टवेयर का उपयोग कैसे किया जाता है, तो आप अपना स्वयं का बहीखाता बना सकते हैं। यह आपकी आय के लिए एक कॉलम बनाने, आपके खर्चों के लिए एक और कॉलम और फिर दोनों के बीच अंतर पर एक रनिंग टैब रखते हुए उतना ही सरल है।

3. मेरा काम सुरक्षित है ...

किसी की नौकरी वास्तव में सुरक्षित नहीं है। यदि आप एक निगम के लिए काम करते हैं, तो डाउनसाइज़िंग या टेकओवर के कारण हमेशा बंद रहने की संभावना है। यदि आप एक छोटी कंपनी के लिए काम करते हैं, तो वह अपने मालिक के साथ मर सकता है, बाहर खरीदा जा सकता है या बस मोड़ सकता है। बैंक में रहने के खर्च के कम से कम तीन महीने होने से आपको हमेशा नौकरी के नुकसान के लिए तैयार रहना चाहिए। इस वित्त को जमा करना आसान है

0 Response to "बजट मीनिंग इन हिंदी union budget meaning in hindi importance"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel