चेहरा साफ करने की दवा बेस्ट क्रीम बताओ 5 घरेलू तरीके Home remedies whiten face fast naturally HINDI - Top.HowFN

चेहरा साफ करने की दवा बेस्ट क्रीम बताओ 5 घरेलू तरीके Home remedies whiten face fast naturally HINDI

बेस्ट चेहरा साफ करने की क्रीम बताओ चेहरा साफ करने की क्रीम का नाम चेहरा साफ करने की वीडियो चेहरा साफ रखने के उपाय चेहरा साफ करने की ट्यूब चेहरा साफ करने का नुकसा चेहरा साफ करने के लिए बताइए चेहरा साफ करने की विधि बताइए बाजार में बहुत सारे स्किन व्हाइटनिंग उत्पाद उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से आधे से अधिक रसायन से बने हैं जो लंबे समय तक उपयोग किए जाने पर आपकी त्वचा के लिए हानिकारक होते हैं इसके अलावा, इन रसायनों से आपकी त्वचा को कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जैसे कि सुस्त होना, असमान त्वचा टोन या मुँहासे लेकिन, चिंता न करें क्योंकि आपकी त्वचा को हल्का करने के लिए कई प्राकृतिक घरेलू उपचार हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं!

Home remedies whiten face fast naturally HINDI


1. दही

दही, एक प्रोबायोटिक दूध का एक उप-उत्पाद है जिसमें आपकी त्वचा के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं  विशेष रूप से, दही में लैक्टिक एसिड में मॉइस्चराइजिंग और विरंजन विशेषताएं होती हैं जो आपकी त्वचा देखभाल बनाती हैं। यह आपकी त्वचा में freckles और blemishes की उपस्थिति को रोकने में मदद करता है, आपको एक ताज़ा, युवा और चमकदार त्वचा प्रदान करता है।

आपकी त्वचा पर दही लगाने के कई तरीके हैं। आप धीरे से अपनी त्वचा पर दही रगड़ सकते हैं और इसे गुनगुने पानी से धोने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें बेस्ट परिणाम प्राप्त करने के लिए कुछ हफ्तों के लिए हर दिन एक बार इस उपाय को करना चाहिए।

वैकल्पिक रूप से, आप अपने चेहरे और गर्दन की त्वचा पर शहद का आधा चम्मच और ताजा दही का एक बड़ा चमचा मिश्रण कर सकते हैं और इसे गुनगुने पानी के साथ बंद करने से पहले 10 से 15 मिनट के लिए स्वाभाविक रूप से सूखने दें। इसे रोज करें। आप थोड़े से ओटमील और थोड़ा नींबू का रस मिलाकर मास्क के रूप में उपयोग करने के लिए एक मोटी दही का पेस्ट भी बना सकते हैं। यह मिश्रण आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करने और इसे कोमल बनाए रखने में मदद करता है।

2. संतरे

संतरे विटामिन सी में बहुत समृद्ध हैं जो त्वचा की देखभाल के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। इसके अलावा, इस फल में विरंजन गुण होते हैं जो त्वचा की टोन को हल्का करने में बेहद शक्तिशाली होते हैं। नियमित रूप से ताजे संतरे के रस का सेवन करने से त्वचा की बनावट में सुधार हो सकता है और यह कोमल रह सकती है। आप अपनी त्वचा को हल्का करने के लिए 2 तरीकों से संतरे का उपयोग कर सकते हैं।

पहला तरीका यह है कि रात को सोते समय चेहरे और गर्दन पर एक चुटकी हल्दी पाउडर के साथ दो बड़े चम्मच संतरे के रस का मिश्रण लगाएं। इस मिश्रण का उपयोग हाथों और पैरों के लिए भी किया जा सकता है। इसे बंद करने से पहले इसे 20 - 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे रोजाना करें।

वैकल्पिक रूप से, आप सूखे संतरे के छिलके से पाउडर पाउडर के एक चम्मच पाउडर को सादे दही के एक चम्मच के साथ मिलाकर पेस्ट बना सकते हैं और इसे अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। 15 - 20 मिनट के बाद पेस्ट को धो लें। यह उपाय आपकी चेहरे की त्वचा पर निशान और धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। आपको इसे प्रति सप्ताह एक या दो बार करना चाहिए। इससे अधिक न करें।

3. आटा

आपकी त्वचा को हल्का करने के लिए एक और घरेलू उपाय है बेसन। यह आपकी त्वचा को सुरक्षित रूप से, प्रभावी रूप से और स्वाभाविक रूप से हल्का करने के लिए सबसे बड़े समाधानों में से एक है जो बाजार पर रासायनिक स्किनकेयर उत्पादों की तरह आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। बेसन एक पोषक तत्व-सघन घटक है जो न केवल आपकी त्वचा को हल्का करने में मदद करता है बल्कि इसे बेहद स्वस्थ भी रखता है। नीचे दिए गए उपाय आपकी त्वचा में अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए बहुत उपयोगी है, जबकि इसे प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज रखा जाता है।

घोल बनाने के लिए, आपको थोड़े से गुलाब जल या ताजे पानी के साथ कुछ बेसन का गाढ़ा पेस्ट बनाना होगा और इस पेस्ट को चेहरे, हाथ और पैर के क्षेत्रों में अपनी त्वचा पर लगाना होगा। पेस्ट को पानी से धोने से पहले इसे सूखने दें।

4. शहद

शहद एक अद्भुत त्वचा की देखभाल करने वाला घटक है जिसमें बहुत अधिक विरंजन और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। यह सूखापन से संबंधित असंतुलित त्वचा टोन की समस्या का इलाज करने में मदद करता है। साथ ही, यह घटक जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा पर मुंहासों के दाग और उम्र के धब्बों को दूर करने में मदद करता है। आपकी त्वचा को हल्का करने के लिए शहद का उपयोग करने के कई तरीके हैं, लेकिन लेख आपको नीचे दो सबसे सरल-लेकिन-प्रभावी उपाय देगा।

पहला तरीका सीधे अपने चेहरे पर शुद्ध शहद लगाने का है और इसे गुनगुने पानी के साथ उठने से पहले कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। यह उपाय मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकालने में मदद करता है और आपको एक निखरी और चमकदार त्वचा प्रदान करता है। इस उपाय को आप दिन में एक बार करें।

शहद का उपयोग करने का दूसरा तरीका त्वचा को हल्का करने वाला मास्क बनाना है। आपको एक चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस, आधा चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच मिल्क पाउडर के साथ मिश्रित करने की आवश्यकता है। धीरे से आपकी त्वचा पर मिश्रण लागू करें। ठंडे पानी से इसे बंद करने से पहले इसे 10 - 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे रोजाना करें।

5. नींबू

नींबू में एक अम्लीय गुण होता है जो आपकी त्वचा को ब्लीच करने में मदद करता है। नींबू विटामिन सी से भी समृद्ध होता है जो एक नए सेल के उत्पादन को उत्तेजित करता है।

इसके अलावा, इस फल में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो त्वचा के रंग के लिए बहुत आवश्यक हैं। आप लेने के लिए नींबू निचोड़ सकते हैं

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.