साइटिका का इलाज इन हिंदी ट्रीटमेंट Sciatica ka desi ilaj - Top.HowFN

साइटिका का इलाज इन हिंदी ट्रीटमेंट Sciatica ka desi ilaj


आज जानेगे साइटिका का इलाज इन हिंदी एक्यूप्रेशर से साइटिका का इलाज साइटिका की दवा patanjali साइटिका पेन रिलीफ साइटिका में प्रयोग होने वाली जड़ी बूटी साइटिका का ऑपरेशन साइटिका की दवा बताएं साइटिका ट्रीटमेंट इन आयुर्वेद हिंदी sciatica ka desi ilaj sciatica ka ayurvedic ilaj in hindi sciatica ka ilaj hindi me sciatica ka allopathic ilaj satika rog ki dawa sciatica ka gharelu ilaj satika ke lakshan sciatica ka ayurvedic upchar

पीठ दर्द सभी आकार और आकारों में आता है। यह चोट के तुरंत बाद भड़क सकता है या महीनों की अवधि में धीरे-धीरे और रहस्यमय तरीके से प्रकट हो सकता है। यह अचानक और अल्पकालिक (तीव्र) या लंबे समय तक चलने वाला (पुराना) हो सकता है।

 Sciatica ka desi ilaj ayurvedic ilaj in hindi 

ओवर-द-काउंटर दवाएं कुछ प्रकार के पीठ दर्द के साथ मदद करती हैं, लेकिन केवल शक्तिशाली दवाएं और सर्जरी दूसरों को ठीक कर सकती हैं।

कभी-कभी आपके पीठ दर्द के स्रोत की पहचान करना कठिन होता है, लेकिन दूसरी बार आप इसे आसानी से इंगित कर सकते हैं। कटिस्नायुशूल उन लोगों में से एक है जिनकी पहचान करना बहुत आसान है घरेलू उपचार तेजी से काम कर सकते हैं, इसलिए आपको डॉक्टर को बुलाना भी नहीं पड़ सकता है।

साइटिका का इलाज इन हिंदी ट्रीटमेंट इन आयुर्वेद 

व्यायाम / Excercise – sciatica के pain से relief पाने के लिए exercise सबसे best तरीका है । regular exercise करके आप अपने कमर की muscles को strong बना सकते है। इसके अलावा physiotherapy से भी बहुत relief मिलता है। sciatica से relief के लिए भुजंगासन, मत्स्यासन, वायुमुद्रा और वज्रासन जैसे योगा भी काफी असरदार होते है। वज्रासन एक ऐसा योगा हैं जिसमें back-bone के निचले भाग पर आसानी से ध्यान केन्द्रित किया जा सकता है। इन सभी के बाद भी अगर लगातार pain होता रहे तो फिर सिवाय operation के कोई ओर रास्ता नहीं है।

लहसुन / Garlic – लहसुन में anti-inflammatory properties होते है जो की sciatica pain के treatment के लिए एक बहतरीन उपाय होता है । अपने खाने में लहसुन का use ज्यादा से ज्यादा करें । इसके अलावा चार कच्चे लहसुन की कली को हर सुबह चबा कर खाने से pain में relief मिलता है ।

ठंडी और गर्म सिंकाई – sciatica pain को गर्म और ठंडी सिंकाई के help से भी कम कर सकते है। ठंडा पैक(cooling pack) सूजन को कम करने के लिए starting में use किया जाना चाहिए। 2-3 दिन के बाद, Circulation को बढ़ाने के लिए गर्म सिंकाई किया जाता है। सकाई के लिए Hot Patch, Heating Pad या Heating Lamp का use किया जा सकता हैं।

सहजन / drumstick – सहजन के फल, ताजे और सुखी पत्तियों में carbohydrate, protein, calcium,iron,vitamin-A, vitamin-C, और vitamin- B complex बहुत ज्यादा मात्रा में होता है । 100 gram सहजन की पत्तियां, 100 gram अशोक की छाल और 25 gram अजवाइन को 2 liter पानी में boil होने के लिए छोड़ दें । जब पानी boil हो कर लगभग 1 liter जैसा हो जाए तो उसे छान लें। अब इस काढ़े को हर रोज सुबह-शाम 50-50 gram पीयें । 3 month तक इस काढ़े को पीने से sciatica का pain ख़त्म हो जाता है।

हल्दी / Turmeric – हल्दी में भी anti-inflammatory properties होते है इसलिए ये भी sciatica pain के लिए beneficial होता है । 1 cup दूध में 1 tsp हल्दी और छोटे दालचीनी की छड़ी को mix कर के इसे boil कर लें। अब इसे honey के साथ दिन में दो बार पीये इससे आपको pain से relief मिलेगा । ध्यान रहे जो लोग diabetes का दवा लेते है वे लोग बिना doctor के सलाह के हल्दी का उपयोग ना करे ।

अजावइन / Cumin – Direct अजवाइन खाने से बेहतर होता है इसका जूस बना कर पीना। इसके जूस को बनाने के बाद इसे 15 minute के अन्दर हीं पी लेना चाहिए। इसका medicine बनाने के लिए 1 tsp Cumin को एक cup पानी में mix कर के अच्‍छे से boil कर लें और फिर इस पानी को छानकर पीएं । इससे भी sciatica pain में relief मिलता है ।

हरसिंगार – हरसिंगार को पारिजात भी कहा जाता हैं । यह एक बहुत हीं ख़ूबसूरत पेड़ होता है और इस पेड़ पर बहुत हीं खुशबूदार flower लगते हैं। इसके flower, leaf और छाल का use medicine में किया जाता है। 250g हरसिंगार के पत्ते को साफ करके 1 liter पानी में boil कर लें। ठंडा होने के बाद इस पानी को छान लें। अब इसमें 1-2 रत्ती केसर को mix कर लें। अब इस पानी को रोज सुबह-शाम एक कप कर के पिएं। लगभग 4 bottle पीने से sciatica जड़ से ठीक हो जाता है।

मेथी / Fenugreek – मेथी दाने में Phosphate, folic acid, sodium, zinc, copper आदि nutrient पाये जाते हैं। मेथी sciatica के pain से निजात दिलाने में helpful होता हैं। sciatica की problem होने पर सुबह बासी मुंह 1 tsp मेथी के दाने को पानी के साथ निगल लें। इससे pain में relief मिलेगा ।

बर्फ का टुकड़ा / Piece of ice – बर्फ के टुकड़ो को हाँथ व पैर के अंगूठो पर रगड़ने से sciatica pain से relief पाया जा सकता है ।

Bed rest – sciatica के मरीज को ज्यादा से ज्यादा bed rest करना चाहिए इससे pain में relief मिलती है । sciatica के मरीज को भारी सामान नहीं उठान चाहिए ना हीं आगे झुक कर कोई work करना चाहिए । अधिक pain होने पर काम ना करके bed rest करें

No comments

Powered by Blogger.