मेटास्टेटिक कैंसर क्या है अर्थ metastatic cancer meaning in hindi - Top.HowFN

मेटास्टेटिक कैंसर क्या है अर्थ metastatic cancer meaning in hindi

Metastatic cancer meaning in hindi wiki आईये जाने  मेटास्टेसिस क्या है मेटास्टेटिक कैंसर मेटास्टेटिक कैंसर के लक्षण मेटास्टेसिस अर्थ सोनाली बेंद्रे कैंसर मेटास्टेसिस कैंसर के लक्षण मेटास्टेटिक कैंसर क्या है metastasis meaning in hindi मेटास्टेसिस शरीर के नए क्षेत्रों में कैंसर कोशिकाओं का प्रसार होता है (अक्सर लिम्फ सिस्टम या रक्त प्रवाह के माध्यम से)। एक मेटास्टैटिक कैंसर, या मेटास्टैटिक ट्यूमर, वह है जो शरीर की विभिन्न क्षेत्रों (ओं) में मूल की प्राथमिक साइट (जहां से शुरू हुआ) से फैल गया है।

फैले कोशिकाओं से बने ट्यूमर को माध्यमिक ट्यूमर कहा जाता है। कैंसर प्राथमिक साइट (क्षेत्रीय मेटास्टेसिस), या शरीर के कुछ हिस्सों के निकट क्षेत्रों में फैल सकता है जो दूर दूर (दूरस्थ मेटास्टेसिस) हैं।

मेटास्टैटिक कैंसर का निदान Metastatic cancer meaning in hindi wiki ILAJ

प्राथमिक (मूल) साइट से शरीर में अन्य स्थानों तक फैला हुआ कैंसर आमतौर पर उन्नत के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। जब कैंसर केवल आस-पास के ऊतकों या लिम्फ नोड्स में फैलता है, इसे स्थानीय रूप से उन्नत कैंसर कहा जाता है। जब कैंसर शरीर के अन्य हिस्सों में फैल गया है, इसे मेटास्टैटिक कैंसर कहा जाता है। जिगर, फेफड़े, लिम्फ नोड्स, और हड्डियां फैल या मेटास्टेसिस के आम क्षेत्र हैं।

यहां तक ​​कि जब कैंसर एक नए स्थान पर फैलता है, तब भी इसका नाम उस शरीर के क्षेत्र के नाम पर रखा जाता है जहां यह शुरू हुआ। उदाहरण के लिए, हड्डियों में फैले स्तन कैंसर वाले व्यक्ति को हड्डियों के मेटास्टेस के साथ स्तन कैंसर माना जाता है। यदि एक कैंसर पूरे शरीर में व्यापक रूप से फैल गया है और यह पता चला है कि यह कहां से शुरू हुआ है, तो इसे अज्ञात प्राथमिक उत्पत्ति का कैंसर कहा जाता है।

कैंसर का निदान करने के बारे में और जानें

मेटास्टैटिक कैंसर के लिए उपचार

मेटास्टैटिक कैंसर के लिए उपचार का उद्देश्य कैंसर के विकास या फैलाव को धीमा करना है। उपचार कैंसर के प्रकार, जहां यह शुरू हुआ, मेटास्टेसिस का आकार और स्थान, और अन्य कारकों पर निर्भर करता है।

आम तौर पर, मेटास्टैटिक कैंसर के लिए सिस्टमिक थेरेपी, या मुंह द्वारा दी गई दवाओं या रक्त प्रवाह में इंजेक्शन की आवश्यकता होती है ताकि पूरे शरीर में कैंसर कोशिकाओं तक पहुंच सकें, जैसे कीमोथेरेपी या हार्मोन थेरेपी। अन्य उपचारों में जैविक चिकित्सा, विकिरण चिकित्सा, सर्जरी, या इनमें से एक संयोजन शामिल हो सकता है।

यहां तक ​​कि अगर कैंसर ने इलाज का जवाब देना बंद कर दिया है, तो कई उपचार साइड इफेक्ट्स को कम कर सकते हैं और जीवन की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं। उपचारात्मक उपचार, जो कैंसर के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले वही उपचार हो सकते हैं, इसका उद्देश्य लक्षणों और दुष्प्रभावों से छुटकारा पाने का लक्ष्य है।

कैंसर ट्रीटमेंट सेंटर ऑफ अमेरिका® (सीटीसीए) में, हम उन्नत तकनीकों का उपयोग करके उन्नत तकनीकों का उपयोग उन्नत और जटिल कैंसर को लक्षित करने के लिए करते हैं, जो जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए एकीकृत ऑन्कोलॉजी सेवाओं के साथ संयुक्त होते हैं। हम मस्तिष्क, हड्डी, यकृत और अन्य क्षेत्रों में फैले कैंसर के लिए विशेष उपचार कार्यक्रम प्रदान करते हैं।

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.