मोदी सरकार की उपलब्धियां 2018 Narendra Modi sarkar ki uplabdhiya in hindi - Top.HowFN

मोदी सरकार की उपलब्धियां 2018 Narendra Modi sarkar ki uplabdhiya in hindi

भावपूर्वक श्रद्धांजलि आप भी इसको ओपन करे
Narendra Modi sarkar ki uplabdhiya in hindi मोदी सरकार की चार साल की पोपुलर उपलब्धियां और मोदी सरकार के अच्छे कार्य जिन्हे कुछ लोग मोदी सरकार की नाकामियां कहते है मोदी सरकार के चार वर्षों ने देश में क्या का हुआ

Modi sarkar ki uplabdhi in hindi government achievements

Foreign Policy मजबूत विदेशी नीति

प्रधान मंत्री मोदी ने वैश्विक मंच पर भारत और खुद के लिए विश्व व्यवस्था में एक सम्मानित स्थान बनाया है भारत की विदेश नीति में सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ घनिष्ठ रणनीतिक संबंध है।

भारत की 'लुक ईस्ट' नीति ने जापान, वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया के साथ अपने संबंधों को मजबूत बनाने और भारत के रणनीतिक लक्ष्यों के साथ संरेखित करने के साथ बढ़ावा दिया।
भारत की कूटनीति की एक और महत्वपूर्ण उपलब्धि वैश्विक समुदाय में पाकिस्तान को अलग करने और आतंकवाद के राज्य प्रायोजक के रूप में भूमिका उभरी  है।

मोदी सरकार ने बांग्लादेश के साथ अपने संबंधों को मजबूत किया है, और भारतीय उपमहाद्वीप और हिंद महासागर क्षेत्र में चीन द्वारा आर्थिक दावे को रोकने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।

Transforming BJP into a pan-India party भाजपा को एक अखिल भारतीय पार्टी में बदलना

आजादी के समय से ही बीजेपी के पहले अवतार जनसंघ ने खुद को एक मजबूत राजनीतिक दल के रूप में स्थापित करने के लिए संघर्ष किया था, जो कांग्रेस पार्टी को चुनौती देने में सक्षम नहीं थी बीजेपी, पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में, एक स्थायी चुनौती प्रदान करने के करीब आ गई थी लेकिन जल्द ही कांग्रेस पार्टी प्रमुख राजनीतिक ताकत के रूप में अपनी स्थिति को फिर से स्थापित करने में सक्षम हो गयी थी।

2014 के आम चुनावों के दौरान नरेंद्र मोदी को प्रधान मंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चुना जाने के साथ भारत- राजनीतिक ताकत के रूप में बीजेपी का पुनरुत्थान शुरू हुआ। पार्टी नेतृत्व की उनकी कमांडिंग और यूपीए के खिलाफ चुनावी रणनीति को निर्देशित करने में मदद की है। उनके नेतृत्व में पूरी सरकार आज भ्रष्टाचार मुक्त प्रतिष्ठा लेती है। यह एक ऐसे देश के लिए बड़ी उपलब्धि है जहां वर्षों से भ्रष्टाचार कहलाता था देश।

GST (जीएसटी)

जुलाई 2017 जीएसटी मोदी सरकार के सबसे महत्वपूर्ण सुधारों में से एक रहा है। जीएसटी के कार्यान्वयन ने एक कर लागू भारत में कई अलग-अलग करों को कम करके भारत में एक आम बाजार बनाया है। इस कदम से विभिन्न करों के स्केडिंग दूर करने में मदद मिली है।

जीएसटी की शुरूआत के साथ, राज्य अपने राजस्व में वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं, खासतौर से वे जो माल का निर्माण नहीं करते हैं और अन्य राज्यों से आपूर्ति पर भरोसा करते हैं। दूसरे शब्दों में, कुछ राज्यों के ऊपर कुछ राज्यों का नुकसान अस्वीकार कर दिया गया है। एक देश के लिए एक महाद्वीप का आकार, अर्थव्यवस्था पर इसका प्रभाव परिवर्तनशील होगा।

जीएसटी को पहली बार अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने 2000 में प्रस्तावित किया था, लेकिन राजस्व साझा करने के सूत्र पर कई राज्यों के साथ मतभेद सामने आए। यूपीए I और II सरकारों द्वारा जीएसटी को लागू करने के लिए कई प्रयास किए गए लेकिन असफल रहे।

वर्तमान में, जीएसटी एक चार-स्तरीय कर स्लैब प्रणाली है और सिस्टम स्थिर होने के कारण स्लैब की संख्या को कम करने की योजना है।

चूंकि भारत अगले कुछ वर्षों में सालाना 7 प्रतिशत से अधिक विकास वर्ष का पीछा करता है, जीएसटी उस लक्ष्य को प्राप्त करने में एक प्रमुख भूमिका निभाएगा।

Social Welfare Schemes सामाजिक कल्याण योजनाएं

मोदी सरकार ने महत्वाकांक्षी सामाजिक कल्याण योजनाओं के लिए अपनी प्रवृत्ति का प्रदर्शन किया है और उन्हें तंग समय सीमा के तहत पैमाने पर पहुंचाया है। लोकप्रिय प्रधान मंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के कार्यान्वयन की गति एक प्रतिबद्धता होने पर सरकार क्या हासिल कर सकती है, इसके लिए खड़ा है।

पीएमजेडीवाई दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय समावेशन कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य समाज के कमजोर और हाशिए वाले वर्गों को बैंकिंग प्रणाली में लाने और उन्हें रिक्त करने में सक्षम बनाना है।

No comments

इस कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले हम अगले 48 घंटे में आपकी Information इसी साइट पर देने का प्रयास करेगे...विज्ञापन कमैंट्स ना करे अन्यथा 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर अपना ads दिखाए Top.HOWFN साइट पर

Powered by Blogger.