कुलदीप यादव क्रिकेटर बायोग्राफी भारतीय क्रिकेट टीम Kuldeep yadav odi ranking hometown wife history

14 July 2018

कुलदीप यादव क्रिकेटर बायोग्राफी भारतीय क्रिकेट टीम Kuldeep yadav odi ranking hometown wife history

  HOWFN       14 July 2018
भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाज़ Kuldeep yadav के बारे में बताएँगे जैसे की kuldeep yadav wife kuldeep yadav bowling kuldeep yadav wickets kuldeep yadav batting kuldeep yadav family kuldeep yadav ipl kuldeep yadav current teams ranking

चाइनामैन गेंदबाज़ हैं कुलदीप indian cricket team में क्योकि वह गेंद को बाएं हाथ की कलाई से स्पिन कराते हैं निचले क्रम में बाए हाथ के बल्लेबाजी करते हैं कुलदीप यादव IPL में मुंबई इंडियन्स और कोलकाता नाइट राइडर्स TEAMS का हिस्सा रहे हैं इसके अलावा उत्तर प्रदेश क्रिकेट टीम, मध्य क्षेत्र, इंडिया ए, इंडिया अंडर-19 के लिए भी खेल चुके हैं

Kuldeep yadav history Facts 

# कुलदीप यादव का जन्म 14 दिसंबर 1994 को उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के एक छोटे से गांव में हुआ था।

# ईंट भट्टा मालिक के बेटे कुलदीप यादव बड़े हुए तो क्रिकेट का सपना पूरा करने के लिए उनका परिवार उन्नाव से कानपुर आकर बस गए।

# 82 वर्षों के लम्बे टेस्ट इतिहास में भारत में एक चायनामैंन गेंदबाज हुआ है। बाएं हाथ के इस प्रकार के बहुत कम ही गेंदबाज हुए है। ब्रेड हॉग, माइकल बेवन और पोल एडम्स जैसे नाम ही दिमाग में आते हैं।
# क्रिकेट एकेडमी से जुड़ने पर यादव ने एक तेज गेंदबाज के रूप में शुरुआत की थी. लेकिन उनके कोच कपिल पांडे ने उन्हें बाएं हाथ से अपारम्परिक गेंदबाजी के लिए तैयार किया। शुरुआत में कुलदीप को परेशानी हुई, वे रोये भी थे। बहुत जल्द ही उन्हें समझ आ गया कि उन्हें इस क्षमता का आशीर्वाद मिला है और वे इस प्रकार गेंदबाजी करने लगे।

# अप्रैल 2012 में उन्हें 17 वर्ष की आयु में भारत की अंडर 19 टीम में चुना गया लेकिन विश्वकप के लिए अंडर 19 टीम में उन्हें जगह नहीं मिली। इस विश्वकप को भारत ने उन्मुक्त चंद की कप्तानी ने जीता था।

# 2014 में उन्हें लगातार 18 महीनों के शानदार प्रदर्शन का फल मिला और यूएई में हुए अंडर 19 विश्वकप में भारतीय में चुना गया. इसमें उन्होंने 6 मैचों में 14 विकेट झटके जिसमें स्कॉटलैंड के खिलाफ एक हैट-ट्रिक भी शामिल है। वे तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी इस अंडर 19 विश्वकप में बने थे।

# 2012 के आईपीएल में वे मुंबई इंडियंस का हिस्सा थे लेकिन एक भी मैच में शिरकत नहीं कर पाए थे। इसका मलाल भी उन्होंने नहीं किया। इस दौरान उन्हें नेट्स पर सचिन तेंदुलकर को गेंदबाजी करने का मौका मिला।

# मुंबई इंडियंस ने उन्हें जब आगे यथावत नहीं रखा तो पिछले आईपीएल में कोलकाता नाईट राइडर्स ने कुलदीप यादव को 66 हजार डॉलर में खरीदकर टीम का हिस्सा बनाया।

# कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए CLT 20 में यादव ने अच्छा कार्य किया और 5 मैचों में 6 विकेट झटके तथा टीम को फाइनल में पहुंचाने में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

# CLT20 में अच्छे प्रदर्शन का फल यादव को मिला और उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ वन-डे के लिए भारतीय टीम के लिए चुना गया। तब कुलदीप ने उत्तर प्रदेश के लिए एक भी प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला था।
logoblog

Thanks for reading, Please share Facebook | Whatsapp