Maruti suzuki car showroom अगर आप नई कार खरीदने जा रहे हैं तो कुछ चीजों का ध्‍यान रखना बेहद जरूरी है। हो सकता है ऑटो डीलर आपसे कुछ चार्ज वसूलने की बात कहे, खासतौर से हैंडलिंग चार्जेज। इस तरह का मामला हाल ही में रशलेन ने सामने रखा है जहां एक बायर ने जब टाटा मोटर्स डीलर से टाटा नेक्‍सॉन को खरीदने के लि‍ए कोट मांगा तो उसे हैंडलिंग चार्जेज के साथ कोट दि‍या गया। डीलर की ओर से टाटा नेक्‍सॉन हैंडलिंग चार्जेज में लॉजि‍स्‍टि‍क्‍स और दूसरे खर्चों को शामि‍ल कि‍या गया

  डीलर ने बताया चार्ज है अनि‍वार्य

कस्‍टमर को यह पता था कि‍ हैंडलिंग चार्जेज गैरकानूनी है। कस्‍टमर ने जब डीलर से पूछताछ की तो उसे बताया गया कि‍ यह अनि‍वार्य और सभी कस्‍टमर्स को इसका भुगतान करना पड़ता है। इतना ही नहीं, कस्‍टमर को यह भी कहा गया कि‍ वह बि‍ना हैंडलिंग चार्जेज का भुगतान कि‍ए व्‍हीकल नहीं खरीद सकता है। तब कस्‍टमर ने तय कि‍या कि‍ वह इस मामले को टाटा मोटर्स के सामने रखेगा।

टाटा मोटर्स के सामने रखा मामला कस्‍टमर ने इस मामले को टाटा मोटर्स के सामने रखा और कंपनी के सीईओ को इसके बारे में लि‍खा। कस्‍टमर तब हैरान हुआ जब उसे उसी दि‍न कंपनी से जवाब मि‍ला और अगले ही दि‍न उस डीलर ने कस्‍टमर को बताया कि‍ उसका हैंडलिंग चार्जेज हटा दि‍ए गए हैं।

  नया नहीं है यह मामला टाटा नेक्‍सॉन के लि‍ए हैंडलिंग चार्जेज लेने का मामला नया नहीं है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं और कई बार कोर्ट ने कस्‍टमर के पक्ष में फैसला लि‍या है और डीलर या मैन्‍युफैक्‍चरर्स को नि‍र्देश दि‍या है कि‍ वह इसे हटाएं और कस्‍टमर्स से एक्‍स-शोरूम कीमत, टैक्‍स, रजि‍स्‍ट्रेशन और इंश्‍योरेंस कॉस्‍ट के अलावा और कुछ न लें।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..