winter fruits list बाकी दिनों की तुलना में लोग ठंड में कम पानी पीते हैं। मौसम कोई भी हो कम पानी पीना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। कम पानी पीने की वजह से शरीर में पानी की कमी हो सकती है और इससे डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। इसके अलावा शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा न पहुंचने पर कई शारीरिक प्रक्रियाएं प्रभावित होती हैं ठंड से बचने के उपाय सर्दियों के फल फल किस समय खाना चाहिए सर्दी का मौसम निबंध गर्मी में क्या खाना चाहिए शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार शरीर को गर्म रखने के उपाय खाली पेट क्या खाना चाहिए

 पानी की कमी से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है। कम पानी पीने की वजह से शरीर के विषैले तत्व पूरी तरह से शरीर से बाहर नहीं निकलते, जिसके कारण कई शरीर को नुकसान पहुंचता है। अगर आप भी ठंडियों में कम पानी पीते हैं, तो अपने खाने में इन चीजों को शामिल करके आप शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं। अगली स्लाइड में जानिए क्या हैं वह फूड आइटम्स...

  पालक में प्रोटीन विटामिन और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। ठंड में इसके सूप के सेवन से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है।

वैसे तो दही ठंडी ही होती है। इसका सेवन दिन में करें। दही में तकरीबन 80 प्रतिशत पानी के अवयव होते हैं। दही या लस्सी के सेवन से शरीर में पानी की कमी को पूरा किया जा सकता है। यह हड्डियों को भी मजबूत रखने में सहायक होता है।

ठंड में चावल खाने से भी शरीर में पानी की कमी को काफी हद तक पूरा किया जा सकता है। इसमें आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व होते हैं। फ्राइड राइस के मुकाबले उबले हुए चावल ज्यादा फायदा करेंगे।
बाजरा
बादाम
अदरक
शहद
ओमेगा 3 फैटी एसिड
रसीले फल न खाएं
मूंगफली
लेकिन शरीर को चाहे कितने ही गर्म कपड़ों से ढक लिया जाए ठंड से लड़ने के लिए बॉडी में अंदरूनी गर्मी होनी चाहिए। ...

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..