GST NEWS केंद्र सरकार ने होटल के बिल पर लगने वाले जीएसटी को घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया है. मगर इससे ग्रहकों को कोई फायदा नहीं हो रहा है. इसका उदहारण तब देखने मिला जब सोशल मीडिया पर मैकडॉनल्ड्स के दो बिल की तस्वीर वायरल हुई.

एक बिल 7 नवंबर का है तो दूसरा बिल 15 का. दोनों बार कस्टमर ने एक ही चीज आर्डर की मगर जीएसटी घटने के बाद भी बिल उतना ही आया. पहले बिल में 18 प्रतिशत जीएसटी वसूला गया है तो वहीं दूसरे बिल में 5 प्रतिशत है मगर मैकडॉनल्ड्स ने आइटम के दाम बढ़ा दिए है. 7 नवम्बर को जब ग्राहक ने एक रेगुलर कैफ़े लाटे खरीदा तो उससे 120.34 रुपये लिए गए वहीं 15 नवम्बर को इसकी कीमत 135.24 हो गई. इस तरह GST कम होने के बाद भी कस्टमर का दोनों दिन का बिल 142 रुपये ही आया

हालांकि इस पर मैकडॉनल्ड्स ने जवाब भी दिया है. फ़ूड जॉइंट की ओर से लिखा गया कि सरकार ने भले ही जीएसटी कम कर दिया है मगर इनपुट टैक्स क्रेडिट हटा दिया है. हमने ग्राहकों की सुविधा के लिए प्रोडक्ट्स की कीमतों में इस तरह से बदलाव किए है ताकि उन्हें सामान कीमत पर चीज मिल सके. हालांकि मैकडॉनल्ड्स का यह लॉजिक लोगों को कुछ खास समझ नहीं आ रहा है. वो मैकडॉनल्ड्स के गणित पर सवाल खड़े कर रहे है.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..