नोटबंदी प्रतियोगिता नोटबंदी को एक साल पूरा हो गया है. इस दौरान जहां हर तरफ देश के विकास की रफ्तार को लेकर बहस हो रही है. दूसरी तरफ, मोदी सरकार नोटबंदी को लेकर आपका अनुभव पूछ रही है. सिर्फ पूछ नहीं रही, बल्कि आपको अपने विचार साझा करने के लिए इनाम भी दे रही है.

नोटबंदी की पहली सालगरिह पर मोदी सरकार ने 'भ्रष्टाचार के ख‍िलालफ लड़ाई' का आयोजन किया है. इसके तहत आपको नोटबंदी को लेकर अपनी राय देनी है. अगर आपकी राय सबसे सर्वश्रेष्ठ होती है, तो आपको 2 लाख रुपये तक इनाम मिलेगा.

ऐसा नहीं है कि सिर्फ 2 लाख रुपये का ही इनाम है. अगर आप सर्वश्रेष्ठ से थोड़ा नीचे रहते हैं, तो आपके पास 25 हजार से 1 लाख रुपये तक इनाम के तौर पर हासिल करने का मौका है.

मोदी सरकार के इस आयोजन में शामिल होने के लिए आप कई तरीकों से अपनी राय भेज सकते हैं. नोटबंदी ने कैसे कालेधन के ख‍िलाफ लड़ाई को अंजाम दिया है, इस पर आपको अपनी राय रखनी होगी.

कैसे दें अपनी राय : नोटबंदी और कालेधन को लेकर अपनी राय रखने के लिए आपके पास तीन तरीके हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

पहला, आप नोटबंदी और कालेधन के ख‍िलाफ लड़ाई में इसकी भूमिका को लेकर निबंध लिख सकते हैं और सरकार को भेज सकते हैं.  यह अध‍िकतम 1200 शब्दों का होना चाहिए और इसे आप सिर्फ पीडीएफ फॉर्मेट में ही भेज सकते हैं.

दूसरा, आप कोई कलाकृति या आर्टवर्क तैयार कर सकते हैं और उसे मोदी सरकार को भेज सकते हैं. इसमें कैरिकेचर, कार्टून और पेंटिंग भी शामिल है.

तीसरा, आप नोटबंदी और कालेधन के ख‍िलाफ लड़ाई को लेकर वीडियो भी बना सकते हैं. इस वीडियो को आपको यूट्यूब पर अपलोड करना होगा और वीडियो का लिंक सरकार के साथ शेयर करना होगा. वीडियो से 4 मिनट से ज्यादा समय की नहीं होनी चाहिए.
आप चाहें तो कविता लिखकर भी अपने विचार रख सकते हैं. आपको इसे ऐसे तैयार करना होगा, जिसे गीत के तौर पर इस्तेमाल किया जा सके. यह भी आपको पीडीएफ फॉर्मेट में ही जमा करना होगा.

इस आयोजन में पहला इनाम 2 लाख रुपये का है. दूसरे नंबर पर आने वाले को एक लाख रुपये और तीसरा इनाम जीतने वाले को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे. इनके अलावा 5 संतोषजनक प्राइज भी दिए जाएंगे. इन लोगों को 25-25 हजार रुपये इनाम के तौर पर दिए जाएंगे.

 इस आयोजन में भाग लेने से पहले इससे जुड़ी शर्तों और नियमों को जरूर पढ़ लें. इसके लिए आप MyGov.in पर जा सकते हैं. यहां पर आपको इस आयोजन को लेकर सारी जानकारी मिल जाएंगी.

check que?.ans

  1. modi ji aap ko thanks hamari or bhi desh wasiyo ki taraf se aap ne not bandi ka faisla leker desh ke bahut se apradh ko band ker diya hai ab brastachar bahut kam hai thanks modi ji

    ReplyDelete

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..