भारत दुनि‍या में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश बन चुका है। दुनि‍या भर की बड़ी कंपनि‍यों ने अपना प्रोडक्‍शन बेस भारत को बना लि‍या है। वहीं, कई कंपनि‍यों की ग्‍लोबल सेल्‍स में भारत एक अहम भूमि‍का भी नि‍भा रहा है। ग्‍लोबल ब्रांड्स जैसे ऑडी, बीएमडब्ल्‍यू, जैगुआर, लैंड रोवर, हार्ले डेवि‍डसन और ट्रम्‍फ मोटरसाइकि‍ल्‍स ने भारत में एंट्री की है।

कई ग्‍लोबल कार कंपनि‍यां भारतीय बाजार पर नजर बनाए हुईं हैं और वह इस बाजार में एंट्री करने के लि‍ए स्‍ट्रैटजी बना रही हैं। ऐसे में भारत में मौजूदा कार कंपनि‍यों जैसे मारुति‍ सुजुकी, ह्युंडई मोटर आदि‍ को इन ग्‍लोबल ब्रांड्स से टक्‍कर मि‍ल सकती है। यहां हम आपको उन ग्‍लोबल ब्रांड्स के बारे में बता रहे हैं जो अगले कुछ सालों के भीतर भारत में अपनी कारों को बेचना शुरू कर देंगी।

Kia Motors

साउथ कोरि‍या की कार कंपनी Kia मोटर्स डीलर्स पार्टनर्स की पहचान करने के लि‍ए रोड़ शो कर चुकी है। कंपनी अपने ऑपरेशन को भारत में 2019 की दूसरी छमाही में लॉन्‍च करने की प्‍लानिंग में है। प्रत्‍येक रोडशो में आने वाले डीलर्स को Kia की बि‍जनेस स्‍ट्रैटजी के बारे में जानकारी दी जा रही है गई है और कंपनी के नए भारतीय डीलर नेटवर्क के बारे में भी बताया जा रहा है।

Kia मोटर्स इंडि‍या के हेड (सेल्‍स एंड मार्केटिंग) यांग एस. कि‍म ने कहा कि‍ भारत एक यूनि‍क मार्केट है और Kia के लि‍ए यह जरूरी है कि‍ हमारे लि‍ए उन लोगों से जानना जरूरी है जो लोकल बायर्स और उनकी जरूरतों को ज्‍यादा बेहद तरीके से समझते हैं।

Peugeot 

फ्रांस की कार कंपनी Peugeot, जोकि‍ अब PSA Peugeot Citroen (ग्रूपे PSA) है, वह साल 2018 में भारत में दोबारा आने वाली है। कंपनी ने तय कि‍या है कि‍ वह भारत में अपने 'पुश टू पास' प्‍लान के तहत दोबारा लौटेगी। यह कंपनी की 2016 से 2021 तक की ग्रोथ प्‍लान स्‍ट्रैंटजी है। कंपनी ने सीके बि‍ड़ला ग्रुप के साथ टाईअप कि‍या है। इस टाईअप से वह चेन्‍नई में हिंदुस्‍तान मोटर्स प्‍लांट का इस्‍तेमाल प्रोडक्‍शन यूनि‍ट के लि‍ए कर सकती है।  

Peugeot उन कार कंपनि‍यों में से है जो 1990 की शुरुआत में भारत की ऑपन इकोनॉमी के तहत आई थी। हालांकि‍, 1997 में प्रीमि‍यर ऑटोमोबाइल के साथ पार्टनरशि‍प मामलों के बाद वह भारत से चली गई।

MG Motor

भारत के लि‍ए एमजी मोटर की अब ऑफि‍शि‍यल वेबसाइट - http://www.mgmotor.co.in लाइव हो गई है। एमजी मोटर कंपनी का मालि‍काना हक मौजूदा समय में चीन की सरकारी स्‍वामि‍व वाली ऑटो कंपनी शंघाई ऑटोमोटि‍व इंडस्‍ट्री कॉरपोरेशन (SAIC) के पास है और वह भारत में अपने बि‍जनेस ऑपरेशन को शुरू करने की तैयारी में जुटी है। इस वक्‍त कंपनी डीलर पार्टनर्स के बातचीत और टीम को बनाने का काम कर रही है।

 SAIC मोटर ने जीएम इंडि‍या के बंद पड़े हलोल प्‍लांट में अपनी फैक्‍ट्री लगाई है। प्रोडक्‍शन प्‍लांट का आधि‍कारि‍क उद्घाटन हो चुका है और कंपनी का दावा है कि‍ वह पहली भारत के लि‍ए बनी एमजी मॉडल को 2019 तक पेश कर देगी। माना जा रहा है आने वाले 2018 ऑटो एक्‍सपो में एमजी मोटर की उपस्‍थि‍ति‍ दर्ज होगी।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..