10 नंबर की जर्सी खेल के मैदान पर हमेशा से ही चर्चा में रहती है. दुनिया के कुछ महानतम खिलाड़ियों ने इस जर्सी को पहना है. भारतीय क्रिकेट के लिए 10 नंबर जर्सी को सचिन तेंदुलकर ने अलग पहचान दिलाई, और अब ये जर्सी अमर होने जा रही है.BCCI to retire Sachin Tendulkar No 10 India blue jersey NEWS

जी हां. बीसीसीआई ने भारतीय क्रिकेट के लिए 10 नंबर जर्सी को अमर बनाने का फैसला किया है. कभी सचिन के खेल की शान बढ़ाने वाली 10 नंबर जर्सी को रिटायर किया जा रहा है. बीसीसीआई ने अनाधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैचों के लिए इस नंबर की जर्सी को रिटायर करने का फैसला किया है.

मतलब ये है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मैचों में टीम इंडिया की तरफ से कोई भी खिलाड़ी 10 नंबर की जर्सी पहने नहीं दिखेगा. सचिन तेंदुलकर ने 24 साल लंबे करियर में इस नंबर को अलग मुकाम दिया. आखिरी बार मार्च 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे मुकाबले में तेंदुलकर ने 10 नंबर की जर्सी पहनी थी. अब इस खिलाड़ी को सम्मान देने के तौर पर इस जर्सी को ‘अमर’ बनाने का फैसला किय गया है.
शरदुल ठाकुर के 10 नंबर जर्सी पहनने पर फैंस काफी नाराज हुए थे. बाद में उन्होंने अलग नंबर चुन लिया.
वैसे इसी साल अगस्त में गेंदबाज शरदुल ठाकुर ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू मैच में 10 नंबर की जर्सी पहनी थी. इसके बाद फैंस ने बीसीसीआई को सोशल मीडिया के जरिए काफी खरी खोटी सुनाई थी क्योंकि उनके मुताबिक इस नंबर की जर्सी का महत्त्व कुछ और ही है. बीसीसीआई इस मामले में और विवाद नहीं चाहती इसलिए ऐसा फैसला लिया जा रहा है.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..