DELHI NEWS chhath pooja: क्षेत्र में छठ पर्व बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। इलाके में डेढ़ सौ से ज्यादा छठ घाटों पर लाखों लोगों की भीड़ जुटती है। ऐसे में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई है। हर क्षेत्र के पुलिस थाने और पूजा समितियों के पदाधिकारियों के बीच बैठक का आयोजन किया जा रहा है और सुरक्षा व्यवस्था की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है, जिससे कि किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए जरूरी सुविधाएं मौके पर मौजूद रहे।

छठ घाट पर बनेंगे मचान

सुरक्षा के मद्देनजर जिस छठ घाट पर एक हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ जुटने की संभावना है वहां पर संबंधित थाने ने एक मचान बनाने के निर्देश पूजा समितियों को दिए हैं। मचान पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे और निगरानी करेंगे। जहां पर पांच हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ जुटेगी वहां पर एक से ज्यादा मचान बनाने की बात कही गई है।

लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

हर छठ घाट पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात भी कही गई है। इस कैमरे के फुटेज की निगरानी पुलिसकर्मी करेंगे। सीसीटीवी कैमरों की संख्या छठ घाट के एरिया को लेकर तय किया जा रहा है। कम से कम पांच सीसीटीवी कैमरे तो हर छठ घाट पर लगाए जाएंगे। इससे लोग सुरक्षित माहौल में पर्व मना सकेंगे।

निजी सुरक्षाकर्मी भी रहेंगे तैनात

पुलिसकर्मियों के अलावा पूजा समिति के लोगों ने निजी सुरक्षागार्ड को भी तैनात करने की योजना बनाई है। ये गार्ड विभिन्न जगहों पर तैनात रहेंगे और कोई भी संदिग्ध गतिविधि होने पर इसकी सूचना तुरंत पूजा समिति और पुलिसकर्मियों को देंगे।

घूमेगी पीसीआर वैन

छठ पूजा स्थलों के आसपास पुलिस की पीसीआर वैन गश्त करती नजर आएगी। साथ ही जिन-जिन घाटों पर दस हजार से ज्यादा लोगों के एकत्र होने की संभावना है वहां पर एक पीसीआर की गाड़ी हर समय मुस्तैद रहेगी। इसको लेकर निर्देश दे दिए गए हैं।

कॉलोनियों में भी बढ़ेगी पुलिसकर्मियों की गश्त

छठ पूजा के दौरान अधिकांश परिवार के लोग छठ घाट पर ही रुकते हैं। ऐसे में उनके घर पर ताला लगा रहता है। ऐसे में कॉलोनियों में भी पुलिसकर्मियों की गश्त बढ़ा दी जाएगी।

बॉक्स

उत्तमनगर थाने में छह पूजा समितियों के साथ हमारी बैठक हुई थी। सुरक्षा के लेकर विस्तृत चर्चा की गई। पुलिसकर्मियों की ओर से हमें पूरा सहयोग मिल रहा है। हम भी उनको पूरा सहयोग देंगे। हमने पुलिसकर्मियों को छठ घाट पर आकर एक बार निरीक्षण करने को कहा है जिससे कि अगर और कोई व्यवस्था की दरकार होगी तो उसे भी पूरा किया जाएगा।

तरुण कुमार ¨सह, पूर्वांचल छठ पूजा उत्सव समिति के अध्यक्ष

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..