भारत ने लगातार सातवीं सीरीज़ अपने नाम की india win the cricket series new zealand


रोहित शर्मा और विराट कोहली के धमाकेदार शतक और दोनों के बीच रिकॉर्ड साझेदारी के बाद अंतिम ओवरों में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन से भारत ने रोमांच से भरे तीसरे वनडे में न्यूजीलैंड को छह रन से हराकर लगातार सातवीं सीरीज़ अपने नाम की.

भारत के 338 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की टीम सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो (75), कप्तान केन विलियमसन (64) और टाम लैथम (65) के अर्धशतकों के बावजूद सात विकेट पर 331 रन ही बना सकी. भारत ने 2-1 से सीरीज़ अपने नाम की. इस तरह उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ स्वदेश में द्विपक्षीय सीरीज़ कभी नहीं गंवाने का रिकॉर्ड बरकरार रखा. भारत ने यह लगातार सातवीं वनडे सीरीज़ जीती है जो उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

अंतिम ओवरों में भारत की जीत के सूत्रधार जसप्रीत बुमराह ने जिन्होंने 47 रन देकर तीन विकेट चटकाए. युजवेंद्र चहल ने भी 47 रन देकर दो विकेट हासिल किए. भुवनेश्वर कुमार ने वनडे में अपना दूसरा सबसे खराब प्रदर्शन करते हुए 92 रन लुटाए. उन्हें एक विकेट मिला.

भारत ने इससे पहले रोहित (147) और कोहली (113) के बीच दूसरे विकेट की 230 रन की साझेदारी की बदौलत छह विकेट पर 337 रन बनाए जो ग्रीन पार्क पर सर्वाधिक स्कोर भी है. ये दोनों वनडे क्रिकेट में चार दोहरी शतकीय साझेदारी करने वाली दुनिया की पहली जोड़ी है. रोहित ने 138 गेंद का सामना करते हुए 18 चौके और दो छक्के जड़े जबकि कोहली ने 106 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का मारा.

लक्ष्य का पीछा करते हुए मुनरो ने अपनी पहली चार गेंदों में भुवनेश्वर पर छक्का और तीन चौके मारे. मार्टिन गुप्टिल (10) कोई कमाल नहीं कर सके और बुमराह की गेंद को हवा में लहराकर दिनेश कार्तिक को आसान कैच दे बैठे.

मुनरो और विलियमसन ने 109 रन जोड़कर पारी को संवारा. दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 74 रन तक पहुंचाया. मुनरो ने केदार जाधव की गेंद पर एक रन के साथ 38 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. टीम के रनों का शतक 15वें ओवर में पूरा हुआ.

मुनरो और विलियमसन ने जाधव के खिलाफ आसानी से रन जोड़े लेकिन चहल ने दोनों को बांधे रखा. विलियमसन ने जाधव पर चौके के साथ 59 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. मुनरो ने जाधव पर भी छक्का जड़ा लेकिन अगले ओवर में चहल की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए. उन्होंने 62 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के मारे.

विलियमसन भी इसके बाद चहल की गेंद को हवा में खेलकर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच दे बैठे. उन्होंने 84 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके जड़े. रोस टेलर (39) और लैथम ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया. लैथम ने स्वच्छंद होकर बल्लेबाजी की. उन्होंने पंड्या और अक्षर पटेल पर दो-दो चौके मारे. न्यूजीलैंड के 200 रन 34वें ओवर में पूरे हुए.

न्यूजीलैंड को अंतिम 10 ओवर में जीत के लिए 91 रन की दरकार थी. बुमराह ने 41वें ओवर में वापसी करते हुए पहली ही गेंद में टेलर को जाधव के हाथों कैच कराके लैथम के साथ उनकी 79 रन की साझेदारी तोड़ी.
लैथम ने चहल पर चौके के साथ 37 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. हेनरी निकोल्स (24 गेंद में 37 रन) ने बुमराह की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन भुवनेश्वर ने उन्हें बोल्ड कर दिया. लैथम भी गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. उन्होंने 52 गेंद का सामना करते हुए सात चौके मारे.

न्यूजीलैंड को अंतिम दो ओवर जीत के लिए 25 रन चाहिए थे. भुवनेश्वर के ओवर में 10 रन बने लेकिन बुमराह ने अंतिम ओवर में मिशेल सेंटनर (09) को धवन के हाथों कैच करा दिया. अंतिम दो गेंद पर 12 रन की दरकार थी लेकिन सिर्फ पांच रन बने.

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टिम साउथी ने जल्द ही शिखर धवन (14) को पवेलियन भेजकर मेहमान टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई.

रोहित और कोहली ने इसके बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों 35 से अधिक ओवर तक सफलता से महरूम रखा. कोहली ने साउथी पर चौके के साथ खाता खोला जबकि रोहित ने एडम मिल्ने का स्वागत मिडविकेट पर छक्के के साथ किया. दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर एक विकेट पर 53 रन तक पहुंचाया. रोहित ने बायें हाथ के स्पिनर सेंटनर पर भी दो चौके मारे और कोलिन डि ग्रैंडहोम पर एक रन के साथ 52 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

दोनों के बीच शतकीय साझेदारी 24वें ओवर में पूरी हुई. यह इन दोनों के बीच 12वीं शतकीय साझेदारी है और भारतीय वनडे क्रिकेट में इन दोनों से अधिक शतकीय साझेदारी सिर्फ सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली (23) तथा तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग (13) के नाम दर्ज हैं.

रोहित ने सेंटनर पर छक्के के साथ वनडे क्रिकेट में 165वीं पारी में 150 छक्के पूरे किए. वनडे क्रिकेट में उनसे तेज 150 छक्के सिर्फ पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी ने जड़े हैं जिन्होंने 160 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की.

कोहली ने सेंटनर की गेंद पर एक रन के साथ 59 गेंद में अर्धशतक पूरा किया.

रोहित ने साउथी की गेंद पर एक रन के साथ 106 गेंद में इस साल का पांचवां और करियर का 15वां शतक पूरा किया. उन्होंने ट्रेंट बोल्ट के पारी के 36वें ओवर में तीन चौकों के साथ 17 रन बटोरते हुए टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया.

कोहली 83 रन पूरे करते ही सबसे तेजी से 9000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बने. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज हैं. उन्होंने 194वीं पारी में यह उपलब्धि हासिल करते हुए दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स (205 पारी) का रिकार्ड तोड़ा. वह इस पारी के दौरान 2017 में 2000 अंतरराष्ट्रीय रन पूरे करने वाले पहले बल्लेबाज भी बने.

रोहित हालांकि सेंटनर की गेंद को छह रन के लिए भेजने की कोशिश में लांग आफ पर साउथी को कैच दे बैठे.

कोहली ने सेंटनर की गेंद पर एक रन के साथ 96 गेंद में 32वां शतक पूरा किया. हार्दिक पंड्या (08) अगली गेंद पर लांग आफ पर साउथी को कैच दे बैठे.

कोहली ने साउथी पर चौके के साथ 47वें ओवर में टीम का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया लेकिन अगली गेंद पर लांग आफ पर विलियमसन को कैच दे बैठे. धोनी (25) और जाधव (18) ने अंत में कुछ अच्छे शाट खेले. भारत ने अंतिम 15 ओवर में 141 रन जोड़े.

न्यूजीलैंड की तरफ से सेंटनर ने 58, मिल्ने ने 64 जबकि साउथी ने 66 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए.

0 Response to "भारत ने लगातार सातवीं सीरीज़ अपने नाम की india win the cricket series new zealand"

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel