earn money from indian hindi websites jobs without investment दुनियाभर में हिंदी भाषा की साख सुधर रही है। हिन्‍दी सीखने वालों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है। साथ ही इसके एक्‍सपर्ट की मांग में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। अब हिन्‍दी केवल बोलचाल की भाषा नहीं रह गई है बल्कि इसे एक होल टाइम प्रोफेशन के रूप में भी अपनाया जा रहा है।

ऐसे कई प्रोफेशन हैं जिनमें लोग अपनी अच्‍छी हिन्‍दी के दम पर अच्‍छी कमाई कर रहे हैं। आज 14 सितंबर को हिन्‍दी दिवस के मौके पर हम आपको ऐसे ही 6 प्रोफेशन के बारे में बता रहे हैं, जिनमें आप हिन्‍दी में एक्‍सपर्टीज के चलते कमाई कर सकते हैं।

  1. हिन्दी टीचिंग
- अगर आपकी हिन्दी बहुत अच्‍छी है और आप इसे दूसरों को अच्‍छे से सिखा सकते हैं तो हिन्दी टीचिंग का प्रोफेशन आपके लिए काफी अच्‍छा साबित हो सकता है।

- आज कई देशों के लोग हिन्दी सीखना चाहते हैं। इनकी संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है। ऐसे में अगर आपके पास हिन्दी सिखाने की कला है, तो आप ऑनलाइन टीचिंग कर अच्छी‍ कमाई कर सकते हैं।

- क्‍योंकि यह ट्यूशन विदेशी लेते हैं इस कारण पेमेंट भी डॉलर में होता है। आमतौर पर एक घंटे की हिन्‍दी की ट्यूशन का 1000 से 1200 रुपए तक आसानी से पाया जा सकता है।

- वैसे यह भुगतान आपके सिखाने के तरीके के हिसाब से बढ़ भी सकता है। जहां तक स्‍टूडेंट को ढ़ूंढने की बात है, तो कुछ साइट्स से जुड़ कर आसानी से खोजे जा सकते हैं। - इन ऑनलाइन वेबसाइट्स में italki, verbalplanet, verbling प्रमुख हैं।

2. ट्रान्‍सलेशन
 - अगर आप अन्‍य भाषाओं से हिंदी में ट्रान्‍सलेशन करने में एक्‍सपर्ट हैं तो ट्रान्‍सलेटिंग के जरिए भी अच्‍छी कमाई कर सकते हैं।

- आज काफी ऐसे लोग हैं जो दूसरी भाषाओं की किताबों, स्क्रिप्‍ट, पेपर जैसे रिसर्च पेपर, जर्नल्‍स, रिलीज आदि के हिन्‍दी ट्रांसलेशन के लिए ट्रान्‍सलेटर हायर करते हैं।

- यह काम फुल टाइम जॉब या फ्रीलान्सिंग पर भी किया जा सकता है।

- कई लोग तो ऐसे भी हैं जिन्‍होंने ट्रान्‍सलेशन को ही अपना करियर बना लिया है।
- कई सरकारी ऑफिसेज में भी ट्रान्‍सलेटर के लिए वैकेन्‍सी होती हैं।

3. कंटेंट राइटिंग
- हिन्‍दी कंटेंट राइटिंग का प्रोफेशन भी आजकल काफी लोकप्रिय है।

- आप फिल्‍मों, सीरियल्‍स, विज्ञापनों आदि के लिए कटेंट राइटिंग कर कमाई कर सकते हैं।

4. डबिंग
 - आप एक डबिंग आर्टिस्‍ट के तौर पर भी एस्‍टेबिलिश हो सकते हैं।
- वर्तमान में अंग्रेजी, जापानी, तमिल, कन्‍नड़, मलयालम आदि भाषाओं में बनी फिल्‍मों की डबिंग की जाती है।
- अगर आप इन भाषाओं की समझ रखते हैं तो डबिंग की कुछ टेक्‍नीक्‍स को सीखकर आप एक डबिंग आर्टिस्‍ट बन सकते हैं। 

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..