Indian railway rules and regulations एक नवंबर, 2017 से ट्रेनों के बेहतर ऑपरेशन के लिए रेलवे नया टाइम-टेबल लागू करेगी। इससे ट्रेनों की मौजूदा स्‍पीड बढ़ जाएगी, जिससे लंबी दूरी की यात्रा पूरी करने में कम समय लगेगा। देशभर में लागू होने वाले नए टाइम-टेबल से कुछ ट्रेनों का समय भी चेंज हो जाएगा।

वहीं, कुछ नई ट्रेनों को भी रेलवे चलाएगी। रेलवे के इस बदलाव से लंबी दूरी की 500 से ज्‍यादा ट्रेनें तेज रफ्तार से दौड़ेंगी। इससे पैसेंजर्स को सफर तय करने में पहले से कम समय लगेगा और 10 मिनट से 3 घंटे तक का समय भी बचेगा। इसके अलावा, रेलवे की योजना पैसेंजर्स को कई और सुविधाएं उपलब्‍ध कराने की हैं। आइए जानते हैं1नंवबर से रेलवे में क्‍या-क्‍या होगा बदलाव.....

500 ट्रेनों की बढ़ जाएगी स्‍पीड, घटेगा ट्रैवल टाइम नई टाइम टेबल लागू होने के बाद देशभर में चलने वाली करीब 500 ट्रेनों के ट्रैवल टाइम में करीब 10 मिनट से लेकर 3 घंटे तक की कमी आएगी। रेलवे के इस प्रयास से पैसेंजर्स को फायदा होगा लंबी दूरी की यात्रा पूरी करने में कम समय लगेगा। चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का मेंटेनेंस समय भी घटाया जाएगा।

जनरेटर वैन की जगह पैसेंजर्स कोच देशभर की सभी राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में लगे जनरेटर वैन (कोच) को रेलवे हटाएगा। इसकी जगह अतिरिक्त इनकम के लिए पैसेंजर्स कोच लगाएगा। राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों में अभी दो जनरेटर कोच लगे होते हैं। अभी ये दोनों कोच इंजन के पीछे होते हैं। इन ट्रेनों में नई दिल्ली से अहमदाबाद, नई-दिल्ली से मुंबई और हजरत निजामुद्दीन से मुंबई के बीच चलने वाली मेन राजधानी, अगस्त क्रांति राजधानी सहित ट्रेनें शामिल है।

इन ट्रेनों के बदलेंगे नंबर और टाइम टेबल नए टाइम टेबल लागू होने से उधमपुर ट्रेन सुपरफास्ट हो जाएगी। इसकी स्पीड में इजाफा हो जाएगा। जिन ट्रेनों का समय बदलेगा, उनमें 15548 एलटीटी-जयनगर, 19046 छपरा-सूरत एक्सप्रेस, 12168 वाराणसी-एलटीटी, 12295 संघमित्रा एक्सप्रेस, 14115 हरिद्वार एक्सप्रेस, 12427 रीवा एक्सप्रेस और उधमपुर एक्सप्रेस शामिल हैं।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..