Pradhanmantri Jan dhan yojna  में वित्तीय समावेशन पर राष्‍ट्रीय मिशन है और जिसका उद्देश्‍य देश भर में सभी परिवारों को बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराना और हर परिवार का बैंक खाता खोलना है. Pradhanmantri narendra modi की जन धन योजना की विश्व बैंक भी कर चुका है.

 विश्व बैंक के प्रमुख jim young ने इस योजना की काफी सराहना की थी. Jan dhan yojna के तहत आज देश भर में कई ऐसे लोगों के bank account खुले हैं, जिनका अभी तक कोई bank account नहीं था. Pradhanmantri Jan dhan yojna  के अंतर्गत समूचे देश में सभी 6 लाख गांवों को सर्विस एरिया के साथ जोड़ा जाएगा, जिनमें प्रत्येक bank sub service area वाले 1000 से 1500 परिवारों की जरूरतें एक निश्चित बैंकिंग बिंदु से करेगा. इस योजना में सबसे बड़ी बात 5000 रुपये की overdraft सुविधा है.

लेकिन लोग अभी तक overdraft की सुविधा का लाभ नहीं ले पाए है.overdraft scheme का यह मतलब तो बिल्कुल नहीं है कि हर account holder के account में 6 महीने बाद 5000 रुपये डाले जाएंगे. overdraft scheme के मुताबिक खाताधारक 6 months पूरे होने पर 5000 रुपये तक credit bank se  ले सकेंगे और वो भी कुछ नियम और शर्तों के साथ. खाताधारक को यह राशि बाद में धीरे- धीरे चुकाना भी होगी. क्रेडिट की अधिकतम राशि 5000 और न्यूनतम राशि 100 रुपये रखी गई है.


योजना की कार्यान्वयन नीति यह है कि वर्तमान बैंकिंग ढांचे का उपयोग किया जाए और सभी family को कवर करने के लिए उसका विस्तार भी किया जाए. ग्रामीण और शहरी दोनों ही क्षेत्रों में अब तक कवर न हुए परिवारों के bank account खोलने के लिए मौजूदा banking network को भलीभांति तैयार किया जाएगा.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..