अब बिजली का बिल नही देगा टेंशन now light bill not give you tension - Top.HowFN.com

अब बिजली का बिल नही देगा टेंशन now light bill not give you tension


दोस्तों हम चाहें कितने भी rich हो या फिर poor हों पर हर महिने में आने वाला light bill हमें बेचैंन कर देता है और हमारे घर का सारा budget बिगड़ जाता है। हम कुछ आसान तरीकों से थोडी-थोडी light बचा कर lights का बिल को कम कर सकते है।

सबसे पहले हमें यह देखना है कि हम किस चीज का सबसे ज्यादा use karte है। और उसका light use kitnaहै। फिर हमें यह देखना है कि उन सभी चीजों का इस्तेमाल हमें कब और कैसे करते है। friends यदि आप घर पर ही कपडों पर प्रेस करते है तो फिर समय summer के दिनों में बिना light के कपडों पर press kar सकते है।

Summers के दिनों में दोपहर में किसी ऐसी खिडकी के पास प्रेस को रखिए जहां सीधी धूप आ रही हो। प्रेस को धूप में रखिए तो आप देखेगें कि प्रेस इतनी hot जाएगी कि आप उस पर हाथ भी नही लगा सके गें। इस प्रकार गर्मियों में कपडे प्रेस करने के लिए बिना light के ही आप कपडों पर प्रेस कर सकेगें। इसी प्रकार कई बार देखा जाता है कि हमारे घर कोई मेहमान आते है और drawing room में हम उनसे बातें करने में लगें रहते है और tv चल रहा होता है और उसकी और हम ध्यान भी नही देते है।


 ऐसे में tv बंद कर दीजिए। आप यदि एसी का इस्तेमाल करते है तो सबसे पहले अपने कमरें को पूरी तरह से पैक कर दीजिए। कमरें का छोटा सा भी open area एसी की हवॉ को बाहर निकाल देगा। ऐसे में ac को कमरा ठंडा करने के लिए काफी मशक्कत होगीं और light ज्यादा लगेगी।


google
इसी प्रकार से घर में ज्यादा से ज्यादा एलईडी लाईट्स का इस्तेमाल कीजिए फिर देखिए कि बिजली का बिल पर इसका कितना प्रभाव पड़ता है। ऐसे ही जब किसी कमरे का पंखा लाईट और कोई अन्य चीज भी चली रहती है और हम मोबाईल पर बात करते करते दुसरे कमरे या बॉलकानी में आ जाते है ऐसे में काफी देर तक ये सभी चीजें व्यर्थ ही चलती रहती है। ऐसे में किसी इलेक्ट्रिश्यन से एक स्विच कमरे के दरवाजे के पास लगवा लीजिए और जैसे ही बाहर निकले वह स्विच बंद कर दे ताकि एक ही स्विच से पंखा और लाईटें बंद हो जाऐगी इस प्रयोग से काफी मदद मिलेगी और बिजली बचेगीं। अब बिजली का बिल आएगा लेकिन आपकों टेंशन नही होगी क्योंकि आपका बजट नही बिगडेगा। ऐसे कुछ उपायों के माध्यम से हम बिजली बचा सकते है।

0 Response to "अब बिजली का बिल नही देगा टेंशन now light bill not give you tension "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel