पेट्रोल-डीज़ल गाड़ियां बंद हो जाएंगी.. ban on diesel vehicles in india

9 September 2017

पेट्रोल-डीज़ल गाड़ियां बंद हो जाएंगी.. ban on diesel vehicles in india

  HOWFN       9 September 2017
Central government news hindi साल 2030 से देश में सिर्फ इलेक्ट्रिक कारों के लक्ष्य पर काम कर रही है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम इसकी जानकारी देते हुए कहा कि ऑटोमोबाइल इंड्स्ट्री को इलेक्ट्रिक और बायो-ईंधन जैसे वैकल्पिक ईंधनों से चलने वाले गाड़ियों की टेक्नोलॉजी डिवेलप करना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमारा भविष्य पेट्रोल-डीजल का नहीं है बल्कि वैकल्पिक ईंधन का है.

उन्होंने बताया इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर एक कैबिनेट नोट तैयार है जिसमें चार्जिंग स्टेशनों पर ध्यान दिया जाएगा. यह नोट आखिरी चरण में है और इसे जल्द ही अंतिम रूप दिया जाएगा.  इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सरकार जल्द ही इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर नीति लाएगी. गडकरी ने कहा कि हमें वैकल्पिक ईंधन का रुख करना चाहिए. मैं ये करने जा रहा हूं. आप इसे पसंद करें चाहे न करें. मैं आपसे पूछूंगा नहीं. मैं इसे उखाड़ फेकूंगा. साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि पेट्रोल-डीज़ल बनाने वालों का बैंड बाजा बजाना है. प्रदूषण के लिए, आयात के लिए मेरे विचार बहुत साफ हैं. सरकार की आयात घटाने और प्रदूषण पर काबू पाने की स्पष्ट नीति है.

जो सरकार का समर्थन कर रहे हैं वह फायदे में रहेंगे और जो नोट छापने में लगे हैं उन्हें परेशानी होगी. उन्होंने कहा कि कंपनियां बाद में यह कहते हुए सरकार के पास ना आएं कि उनके पास ऐसे गाड़ियों का भंडार भरा पड़ा है जो वैकल्पिक ईंधन पर नहीं चलते हैं.
— नितिन गडकरी
उन्होंने बताया कि सरकार की योजना क़रीब 2000 ड्राइविंग स्कूल खोलने की भी है. गडकरी ने सरकार की योजना पर बात करते हुए कहा कि उनका बड़ा लक्ष्य ये है कि 2030 तक देश में सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक गाड़िया हों. इसके लिए उन्होंने इंडस्ट्री के लोगों को कुछ नया सोचने, रिसर्च करने और नई टेक्नोलॉजी पर काम करने की सलाह दी. उन्होंने कहा, आज हर आदमी के पास कार है. सड़कों पर कारें बढ़ती जा रही है और अगर यही रफ़्तार रही तो सड़कों पर एक अलग से लेन बनाने की जरुरत पड़ जाएगी.
logoblog

Thanks for reading, Please share Facebook | Whatsapp