Pancard का उपयोग पहले बड़े बड़े व्यापारी और बड़े आदमी करते थे। परन्तु भारत देश जिस तेजी से अपना vikas कर रहा हैं। उस तेजी से pancard अब हर आदमी के लिए बहुत ही ज़रुरी बन गया हैं। pancard का उपयोग बहुत बड़े लोग करते हैं।आम आदमी नहीं के बतौर इसका उपयोग करते हैं।गरीब और आम आदमी इसका उपयोग केवल बैंक खता खोलने में करता रहा हैं भारत सरकार ने नई पहल किया था जो digital India के नाम से जाना जाता हैं इसी को लेकर aadhar card का उपयोग करते हैं। aadhar card छेत्र में लागू कर दिया गया हैं। चाहे लाइसेंस या स्कूल में दाखिल हो aadhar card का उपयोग करना अनिवार्य हैं।




जब aadhar card नहीं था तो लोग voter ID card का उपयोग करते थे अपनी पहचान करवाने के लिए लेकिन modi government ने यह नया नियम लागू किया हैं।इसके जरिये आप कही भी जाकर इसको अपना पहचान पात्र के रूप में उपयोग कर सकते हैं अब आधार हर छेत्र में ज़रुरी हैं।


बैंक या सरकारी दफ्तर सभी जगह आधार ज़रुरी हैं। वैसा ही digital india की ये पहल हैं। सभी को पैन कार्ड लेना ज़रुरीहैं पैन कार्ड नहीं तो bank account नहीं वैसे ही pancard को aadhar card से जोड़ना बहुत ज़रुरी हैं इसके बिना pancard कम नहीं करेगा इसको लिंक करना आप आसानी से सिख सकते हैं youtube में बहुत सी विडियो हैं यह लिंकिंग का कार्य सिमित समय के लिए हैं जल्दी करे ।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..