कान भले ही कुछ समय तक बालों में छिपे रहे पर इन्हें मेकअप के दौरान इतना भी उपेक्षित ना करें कि रह रहकर यह असभय मेकअप की गाथा गाये। अतः चेहरे के मेकअप के साथ-साथ गर्दन और कानों का भी मेकअप करना अनिवार्य है ताकि त्वचा एक सी नजर आए।

मेकअप करते समय सर्व प्रथम फाउंडेशन को बिंदियों के रूप से चेहरे गर्दन और कानों पर लगाकर अच्छी तरह फैला दे। कानों के अंदर की ओर भी धीरे-धीरे उंगली से फाउंडेशन लगा दे। फिर हल्का सा कांपेकट चेहरे गर्दन और कानों पर लगाएं। चेहरे पर रुज़ लगाते समय कानों पर भी हल्का सा रूज ब्रश फेर ले।

चेहरे के अनुरूप मेकअप
चौकोर चेहरे पर गालों की हड्डियां चोडी होने से गाल भारी-भारी लगते हैं और कान छोटे से दिखाई देते हैं। कानों को लंबा दिखाने के लिए कानो के किनारों पर हल्का फाउंडेशन लगा कर brush की सहायता से रूज को दोनों किनारों के बीच लंबाई में लगाएं।

लंबा चेहरा
लंबे चेहरे पर कान पतले अच्छे लगते हैं। कानो को छोटा दिखाने के लिए फाउंडेशन को बीच में गहरा और कानो के बाहर गालों के किनारों पर थोड़ा हल्का रखें। कानों से थोड़ा नीचे तक फाउंडेशन की लाइन दे दे। रूज को केवल नीचे किनारे पर चोेेड़ाई में हल्का सा लगाएं।

तिकोना चेहरा
माथा छोटा और ठोड़ी चौड़ी हो तो कान भी छोटे लगते हैं। इन्हें लंबा दिखाने के लिए फाउंडेशन लगा कर इनके बाहरी किनारे पर गाल को छूते हुए रूज का हल्का सा ब्रश कान से ठोड़ी तक फेर दे।

नाशपाती चेहरा
यदि माथा चौड़ा हो तो गाल पिचके हुए लगते हैं और कान लंबे दिखाई देते हैं। कानों को छोटा दिखाने के लिए कानों के बीच में हल्की फाउंडेशन और किनारों पर गहरी फाउंडेशन की लाइन दे दे । लेकिन दोनों को एक साथ ऐसे मिलाए कि फाउंडेशन के धब्बे ना दिखें। रूज केवल बीच में ही लगाएं।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..