Blood हमारे body मे सबसे जरूरी चीज़ है और जिसकी कमी हमे बीमार कर देती है। blood को बढ़ाने के लिए सबसे आसान उपाय है चुकन्दर का सेवन करना, चुकन्दर आपके blood sugar levels को control में रखने से लेकर आपका stamina तक बढ़ाता है। चुकन्दर को आप सलाद, juice या हलवा किसी भी रूप में ले सकते हैं। जानिये इस खूबसूरत रंग वाली सब्जी से आप क्या क्या लाभ उठा सकते हैं।

1) चुकन्दर nitrate का एक अच्छा source है, इसका सेवन करने पर ये nitraite और nitric oxides में बदल जाता है। ये धमनियों को चौड़ा करने और blood pressure को कम करने में help करता है। शोधकर्ताओं ने ये भी पाया है कि हर रोज़ 500 ग्राम चुकन्दर खाने से लगभग 6 घंटे में व्यक्ति का blood pressure घट जाता है।

2) चुकन्दर में बहुत अधिक मात्रा में iron होता है और iron की मदद से himoglobin बनता है, जो कि blood का ही एक ऐसा हिस्सा होता है जो oxygen और बहुत से पोषक तत्वों को bodt के दूसरे parts तक पहुंचाने में मदद करता है। चुकन्दर के यही iron तत्व animia से लड़ने में मदद करते हैं।

3) चुकन्दर में उच्च मात्रा में folic acid पाया जाता है। यह pregnant महिलाओं और उनके बच्चों के लिए महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इससे अजन्म बच्चे का मेरुदंड बनने में मदद मिलती है। चुकन्दर गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त energy भी देता है।

4) चुकन्दर को natural viyagra भी कहा जाता है। पुराने ज़माने में इसका इस्तेमाल यौन स्वास्थ्य के लिए किया जाता था। चुकन्दर nitric oxide रिलीज़ करता है जिससे कि blood वाहिनियों का विस्तार होता है और जेनेटल्स में blood का दौरा बढ़ता है। इसके अलावा, चुकन्दर में बहुत अधिक मात्रा में एक केमिकल boron पाया जाता है जो कि human sex hormone के निर्माण में helpful होता है।

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..