आपके साथ कभी न कभी ऐसा जरूर हुआ होगा जब आपको अचानक से कहीं जाना पड़ा होगा और train में रिजर्वेशन उपलब्ध नहीं होगा ऐसे मैं आपको general डिब्बे में यात्रा करनी पड़ी होगी या कभी आपको अपने दोस्त या रिश्तेदार को railway station छोड़ने जाना पड़ा होगा तो आपको लाइन में लग कर प्लेटफ़ॉर्म टिकट लेनी पड़ती होगी लेकिन अब आप platform टिकट और जनरल टिकट बिना लाइन में लगे application के जरिये ले सकते हैं. इससे आपके समय कि बचत होगी और आपको परेशानी का सामना भी नही करना पड़ेगा.

प्लेटफ़ॉर्म टिकट और general टिकट लेने के लिए आपको इंडियन रेलवे की UTS ऐप अपने स्मार्टफ़ोन में डालनी होगी. यह इस ऐप को इनस्टॉल करने के बाद आपको इस ऐप पर अपना अकाउंट बनाना होगा. अकाउंट बनाने के बाद आपको अपनी प्रोफाइल को भी बनाना होगा. यह application GPA से आपकी लोकेशन track करती है और आप जब जिस स्टेशन के आस पास होते हैं आपको उसी station से टिकट लेने का आप्शन देती है.

साथ ही टिकट लेने के एक घंटे के अन्दर आपको यात्रा शुरू करनी पड़ती है. अभी इस आप में आपको बड़ी स्टेशन जैसे दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और अन्य व्यस्त शहरों के station से टिकट लेने का आप्शन मिलता है और इन शहरों में ही टिकट काउंटर पर अधिक भीड़ होती है.

टिकट के पेमेंट के लिए आपको दो option मिलते हैं एक रेलवे वॉलेट और दूसरा अन्य पेमेंट का आप्शन जिसमे आप पेटीएम, mobikwik और internet banking ब का आप्शन मिलता है. इस ऐप में आपको ऑफलाइन मोड भी मिलता है जिसके जरिये आप metwork न होने अपर भी TET को टिकट दिखा सकते हैं.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..