New job की शुरूआत करते समय जरूरी है कि आप कुछ छोटी-छोटी बातों का अनिवार्य रूप से पालन करें। जिंदगी में हर किसी को कभी-न-कभी करियर की शुरूआत करनी होती है। यूं तो यह सभी के लिए खुशी के पल होते हैं, लेकिन इसके साथ ही एक नई जिम्मेदारी भी उठानी होती है। एकदम नए माहौल में नए लोगों के साथ काम सीखना होता है, साथ ही दूसरों के आगे अपना अच्छा प्रभाव छोड़ना भी जरूरी होता है। इसके लिए कुछ बातों का नियमित रूप से पालन करना जरूरी है।

1.new jobs की शुरुआत करने के साथ मन में कई सवाल उठते हैं। ऑफिस में काम कैसे करेंगे? क्या आपके किए काम से सीनियर और बॉस खुश होंगे या फिर नहीं? एक तरह से ये फर्स्ट impression डालने वाली बात है। अगर पूरी मेहनत और समझदारी से काम करते हैं तो इससे आपके सीनियर खुश हों।


2. हमेशा update रहें और नई तकनीक सीखें। साथ ही अपनी जॉब से जुड़ें स्किल, खासकर तकनीक को कुशलता से सीखने का प्रयास करेंगे। जॉब के दौरान हमेशा ध्यान रखें कि पर्सनल मैटर से ज्यादा आपको कंपनी के हितों का ख्याल रखना होता है। इसलिए company की पॉलिसी, value को ठीक से जानें-समझें। किसी भी मसले पर अपनी राय बनाने के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि कंपनी का कोई अहित न हो।

3. आप भले ही अपने काम में निपुण हों, अनुभवी हों, लेकिन अगर आप तहजीब से बात करना या किसी का सम्मान करना नहीं जानते, तो आपकी सारी निपुणता पर पानी फिर सकता है। इसलिए ईमानदारी, विनम्रता, respect देने की आदत को कम न आंकें। इन्हें जॉब का अहम पार्ट मानें। यह आपको तरक्की दिलाने में भी अहम भूमिका निभा सकते हैं।


4. जरूरी नहीं कि आप जिस एरिया में काम कर रहे हैं, केवल उसी में काम करें। आप उन सभी area को भी explore कर सकते हैं, जो आपके काम के क्षेत्र से मेल खाते हों। ऐसा कर जरूरत पड़ने पर आप दूसरे विभाग के सहकर्मियों के काम में भी मदद कर सकते हैं। इससे न केवल आपकी जानकारी का दायरा बढ़ेगा, बल्कि ऑफिस में आपकी महत्ता भी बढ़ेगी। इस तरह आप managment और boss की नजर में अच्छे बनेंगे।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..