New cars in india Hindi information Diwali offers plans भारत में नई कारों को फेस्‍टि‍व सीजन से पहले लॉन्‍च करने के लि‍ए पूरी तरह से तैयार हो चुकी हैं कार खरीदने के लि‍ए इस सीजन को सबसे ज्‍यादा अच्‍छा माना जाता है। यही वजह से कंपनि‍यां इस मौके को भुनाना चाहती हैं। यहां सेडान, एसयूवी से लेकर लग्‍जरी कारों को लॉन्‍च कि‍या जाएगा। ऐसे में अगर आप इस दि‍वाली अपने घर कोई नई कार लाना चाहते हैं इन ऑप्‍शंस पर वि‍चार कर सकते हैं।

टाटा की नई कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी

मोटर मोटर्स अपनी नई कॉम्‍पैक्‍ट स्‍पोर्ट्स यूटि‍लि‍टी व्‍हीकल (एसयूवी) Nexon को 21 सि‍तंबर को लॉन्‍च करने वाली है। कंपनी ने डीलरशि‍प पर व्‍हीकल्‍स की डि‍लि‍वरी भी शुरू कर दी है। इसके अलावा, नई Nexon की बुकिंग लेनी शुरू कर दी गई है। नई Nexon के लि‍ए 11 हजार रुपए के अमाउंट के साथ बुकिंग की जा सकती है। टाटा मोटर्स की Nexon का मुकाबला भारत में मारुति‍ सुजुकी वि‍टारा ब्रीजा, फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट, होंडा डब्‍ल्‍यूआर-वी और महिंद्रा टीयूवी 300 से होगा। माना जा रहा है कि‍ इस कार की कीमत 6 लाख से 9 लाख रुपए के बीच रह सकती है।

Nexon की स्‍पेसि‍फि‍केशन

टाटा मोटर्स Nexon में 1.2 लीटर थ्री सि‍लेंडर टर्बोचार्ज्‍ड रेवोट्रोन पेट्रोल मोटर है। साथ ही इसमें 15 लीटर चार सि‍लेंडर डीजल इंजन भी है। पेट्रोल वर्जन में मौजूद टर्बोचार्ज्‍ड को टि‍आगो और टि‍गोर में भी लगाया गया है। यह इंजन 108 बीएचपी पावर और 170 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखती है।

वहीं, डीजल वर्जन 108 बीएचपी पावर और 260 एनएम टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। शुरुआत में इस कार को स्‍टैंडर्ड के तौर पर 6 स्‍पीड मैनुअल गि‍यरबॉक्‍स के साथ पेश कि‍या जाएगा। उम्‍मीद है कि‍ Nexon को बाद में एएमटी वर्जन के साथ भी पेश कि‍या जा सकता है।

स्‍कोडा Kodiaq

स्‍कोडा ने अपनी ऑल न्‍यू Kodiaq एसयूवी को भारत में पेश कर दि‍या है और इसे अक्‍टूबर तक लॉन्‍च कि‍या जाएगा। स्‍कोडा की ओर Kodiaq एसयूवी पहली 7 सीटर एसयूवी है और भारत में इसका मुकाबला फोर्ड एंडेवर, टोयोटा फॉर्च्‍यूनर और अपने ही ग्रुप की फॉक्‍सवैगन टि‍गुआन से होगा। इस कार को पहली बार सि‍तंबर 2016 में बर्लि‍न में पेश कि‍या गया और इसका प्रोडक्‍शन अक्‍टूबर में शुरू हुआ। करीब एक साल बाद इसे भारत में शोकेस कि‍या गया है।

Kodiaqकी बुकिंग शुरू

स्‍कोडा Kodiaq के लि‍ए 20 हजार रुपए का बुकिंग अमाउंट रखा गया है और डीलर्स का मानना है कि‍ इसकी डि‍लि‍वरी अक्‍टूबर या नवंबर की शुरुआत में होगी। यह भी कहा जा रहा है कि‍ नई स्‍कोडा Kodiaq को पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों में उपलब्‍ध कराया जाएगा।

फोर्ड ईकोस्‍पोर्ट (फेसलि‍फ्ट)

फोर्ड ने अपनी ईकोस्‍पोर्ट (फेसलि‍फ्ट) को 2017 फ्रेंकफर्ट मोटर शो में शोकेस कि‍या है। यह कार भारत की पहली सब कॉम्‍पैक्‍ट एसयूवी कार थी। इसके फेसलि‍फ्ट वर्जन को सि‍तंबर अंत तक लॉन्‍च कि‍या जाएगा। नई ईकोस्‍पोर्ट के एक्‍सटीरि‍यर और इंटीरि‍यर में कई फीचर्स को बदला गया है। साथ ही, इसे ज्‍यादा पावरफुल डीजल इंजन के साथ पेश कि‍या जाएगा।

नए अंदाज में रेनो डस्‍टर

रेनो के यूरोपीयन ब्रांड Dacia ने 2017 फ्रेंकफर्ट मोटर शो में नेक्‍स्‍ट जेनरेशन डस्‍टर को पेश कि‍या। नई डस्‍टर एसयूवी में एक्‍सटीरि‍यर और इंटीरि‍यर डीजाइन में कई अपडेट कि‍ए गए हैं। रेनो ने विंडस्‍क्रीन को 100 एमएम तक बढ़ा दि‍या है ताकि‍ ज्‍यादा बड़ा कैबि‍न दि‍या जा सके। रेनो इंडि‍या के सीईओ सुमीत सहानी ने कहा कि‍ हम फेस्‍टिव सीजन से पहले डस्‍टर सैंडस्‍ट्रोम को लॉन्‍च करने की तैयारी में हैं।

रेनो Captur

रेनो Captur को भारत में इस साल लॉन्‍च कि‍ए जाने की रि‍पोर्ट आ रही है। Captur एक एसयूवी/क्रोसओवर है जि‍सकी टक्‍कर ह्युंडई की क्रेटा और जीप की कम्‍पास जैसी कारों से होगा। इस कार की पॉजि‍शन डस्‍टर के आसपास रहेगी लेकि‍न इसे ज्‍यादा प्रीमि‍यम रखा जा सकता है। Captur को रूसा और लेटि‍न अमेरि‍का में Kaptur नाम से जाना जाता है। इसे यूरोप में भी बेचा जा रहा है। इस कार को सि‍तंबर अंत या अक्‍टूबर में लॉन्‍च कि‍या जा सकता है।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..