जानिए सांसदो राष्ट्रपति विधायकों के वेतन और भत्तो के बारे में - Top.HowFN

जानिए सांसदो राष्ट्रपति विधायकों के वेतन और भत्तो के बारे में

Salary For M.P, M.L.A And President आप सभी जानते हे की हमारे देश की बागडौर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, संसद और विधायकों के हाथ में हे. कई बार मन में सवाल आता हे की देश की बागडौर संभालने वाले यह नेता लोग कितने कमाते होंगे मतलब की इनकी सैलरी कितनी हे. इनकी कमाई का तो आप पूछो मत, अनगिनत हे लेकिन फिर भी इन्हें सरकार से कितनी सैलरी और भत्ते मिलते हे इनके बारे में आईये जानते हे.

Salary For M.P, M.L.A And President

1. राष्ट्रपति
राष्ट्रपति को हर महीने 1.5 लाख रूपये और उपराष्ट्रपति को हर महीने 1.10 लाख रूपये मिलते हे. राष्टपति को आजीवन फ्री इलाज की सुविधा मिलती हे. इसके अलावा आवास, स्टाफ, खाना और ना जाने कितने ही भत्ते मिलते हे.

2. सांसद

सांसदों को प्रतिमाह 50 हजार रूपये मिलते हे. इसके अलावा ऑफिस खर्च हेतु 45 हजार रूपये महिना और अन्य भत्तो में 45 हजार रूपये और मिलते हे. इसके अलावा महीने में एक 1st क्लास A.C में यात्रा कर सकते हे. इसके अलावा संसद में आने पर हर दिन के 2000 अलग से मिलते हे. हर 3 महीने में 50 हजार घर खर्च के और मिलते हे. हवाई यात्रा में उन्हें कुल भुगतान का 25% ही देना पड़ता हे. यह अपने एरिया के विकास के लिए 5 करोड़ तक की सिफारिश कर सकता हे, अब इसमें उसके खाते में कितने जायेंगे और विकास में कितने यह तो वही जाने.

3. विधायक

विधायक को 75 हजार महिना मिलता हे. इसके अलावा 24 हजार रूपये डीजल खर्च, 6 हजार रूपये चिकित्सा खर्च, मोबाइल खर्च यह सब मिलकर 1 लाख 87 हजार के करीब वेतन मिलता हे. इसके अलावा एक महीने में एक यात्रा रेल में फ्री. विधायक का कार्यकाल पूरा होने के बाद उन्हें हर महीने 30 हजार रूपये पेंशन मिलती हे. इसके अलावा चिकित्सा, हवाई यात्रा में भारी छुट के अलावा बहुत सारी सुविधाएँ जीवन भर मिलती हे.

No comments

मोबाइल नो. ना डाले नेट पर सभी को देखेगा सिर्फ अपने विचार दे कमेंट्स बॉक्स में ✓ Notify me क्लिक करले अगले 48 घंटे में जवाव देने का प्रयास करेगे, विज्ञापन कमैंट्स ना करे 1 घंटे के अंदर हटा दी जाएगी विज्ञापन चार्ज पे कर Ads दिखाए

Powered by Blogger.