maruti baleno price after gst bolero price scorpio maruti car price after gst hyundai creta vitara brezza price after gst gst impact on car price india buy car now or hyundai car price after gst creta prices reduced
Gst INDIA HINDI कार कंपनियां ढेरों ऑफर दे रही हैं लेकिन क्यों ? ग्राहकों को कार खरीदने में ज्यादा फायदा है या जीएसटी आने के बाद. इस बात की पड़ताल दिल्ली से मुंबई तक की है और यहां आपको इसका सही जवाब मिल जाएगा.
GST से पहले कारों पर मिल रहे ऑफर इस तरह हैं-
  • इंश्योरेंस फ्री
  • एक्सेसरीज फ्री
  • कैश ऑफर
  • 25 हजार से 2.5 लाख तक की छूट
जीएसटी लागू होने से पहले कारों पर जबरदस्त ऑफर हैं. यहां तक कि जीएसटी से पहले होंडा सिटी दिल्ली में खरीदेंगे और अगर जीएसटी के बाद कार सस्ती हुई तो इस फर्क की रकम वापस लेनी चाहिए. कार डीलर भी इस बात को कह रहे हैं कि सबको मालूम है कि जीएसटी के बाद कार सस्ती हो रही है. इस महीने गाड़ी उठाइए और अगर जीएसटी के बाद की कीमत में डिफरेंस है तो बेनिफिट ग्राहक को पास ऑन कर दिया जाएगा जब टैक्स का ऐलान हो जाएगा.

वहीं ह्युंडई जैसी कंपनी चुंगी टैक्स खत्म होने का ऑफर अभी से देने लगी है. ह्युंडई ग्रैंड आई-10 पर मुंबई में 65 हजार छूट मिल रही है.मुंबई मेरे पास ग्रैडं लेने के लिए आते हैं तो ग्रैंड पर 40 हजार की स्कीम के साथ 9 हजार जीएसटी और फीसदी 15 ऑक्ट्रॉय बेनिफिट ग्राहकों को मिल सकता है.मुंबई में मोदी मोटर्स की सेल 60 से 70 फीसदी बढ़ गई है. रोजाना 100 की जगह 170 से 180 कार की बुकिंग हो रही है.

दरअसल कार कंपनियां दावा कर रही हैं कि जीएसटी लागू होने के बाद कार के जितने दाम घटेंगे उन्हें पहले ही ऑफर के जरिये ग्राहकों को दिया जा रहा है.. अब आपको बताते हैं कि जीएसटी लागू होने के बाद आखिर कितनी सस्ती होगी आपके सपनों की कार

छोटी कारों पर फिलहाल 32 से 33 फीसदी टैक्स लगता था और अब 28 फीसदी जीएसटी लगेगा. इसके साथ एक फीसदी सेस लगेगा. मतलब 3 से 4 फीसदी दाम घटेंगे. एक अनुमान के मुताबिक 5 लाख की छोटी कार करीब 13 हजार रुपये सस्ती हो जाएगी.बड़ी कार को देखें तो इन पर अभी 55 फीसदी टैक्स लगता था.
जीएसटी के बाद सिर्फ 28 फीसदी जीएसटी और 15 फीसदी सेस लगेगा यानी 16 फीसदी की सीधी छूट आपको मिल पाएगी. मतलब 9 लाख की सिडान कार 8 लाख 46 हजार की मिलेगी यानी 54 हजार तक सस्ती होगी.सबसे ज्यादा फायदा एसयूवी में है. 55 फीसदी टैक्स अब तक था लेकिन अब 28 फीसदी जीएसटी और 15 फीसदी सेस लगेगा, यानी 30 लाख की मिलने वाली एसयूवी अब 26 लाख 40 हजार की मिलेगी जिससे करीब साढ़े तीन लाख का फायदा मिलेगा.

कारों के सस्ते होने की ये बड़ी तस्वीर है. तो अगर आपको इससे ज्यादा छूट अभी मिल रही हो तो आप कल तक नई कार खरीद सकते हैं वर्ना जीएसटी के बाद तो इतनी कीमतें कम होना तय है.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..