Importance of body massage व्यस्त लाइफ में इंसान इतना busy हो गया है कि उसके पास शरीर की देखभाल करने का भी समय नहीं इसी कारण से छोटे-मोटे रोग घेर लेते हैं और व्यक्ति उन रोगों को ठीक करने के लिए Medicine लेता है दवाएं उस समय तो लाभकारी होती है पर फिर भी उनके शरीर में एक कमजोरी सी रह जाती है इसी कमजोरी को दूर करने के लिए मालिश(Massage) शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक सिद्ध होती है। सप्ताह में कम से कम 1 बार मालिश जरूर करनी चाहिए। वैसे तो अपनी मालिश आप खुद भी कर सकती है पर मालिश खुद करने की बजाय दूसरों से कराना लाभकारी होती है आजकल बहुत से मसाज पार्लर खुल हुए है जहां पर हर तरह की मालिश की व्यवस्था होती है।

 full body massage benefits advantages 

  अंगों की कार्यक्षमता बढ़ती है बॉडी मसाज कराने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे शरीर के अंगों की कार्यक्षमता बढ़ती है। मसाज के दौरान प्रेशर प्‍वाइंट्स पर दबाव पड़ने से शरीर के अंदरूनी अंगों की कार्यक्षमता बेहतर होती है और आप बेहतर महसूस करते हैं।

  मन और मस्तिष्क को सुकून दे शरीर की मालिश करने पर काफी हद तक तनाव कम होता है। इससे चिंता दूर होती है और आप बेचैनी का अनुभव ना के बराबर करते हैं। वैसे तो इस बात का कोई पुख्ता सबूत नहीं है कि यह चिंता दूर करता है, पर यह आपके मन को शान्ति देता है तथा आपको सोचने के नए आयामों से परिचित करवाता है। इससे आपके मन में सकारात्मक विचार आते हैं और आप जीवन की चिंताओं से लड़ने का कोई और तरीका ढूँढने का प्रयास करते हैं। इससे आपको शक्ति और दृढ़ निश्चय प्राप्त होता है जिससे आप दुनिया का सामना कर सकते हैं। यह थकान मिटाता है और एकाग्रता बढ़ाता है।

  शरीर के दर्द को कम करे शरीर की अच्छे से मालिश करने पर दर्द और अकडन दूर होती है। मालिश करने पर एंडोर्फिन (endorphin) निकलता है जो दर्दनिवारक का काम करता है। यह आपके सिर से माइग्रेन (migraine) का दर्द भी दूर करता है। मालिश से मांसपेशियों की थकान मिटती है और उन्हें सुकून प्राप्त होता है।

  रक्त का अच्छा संचार मालिश से रक्त का संचार अच्छा होता है क्योंकि यह अंदरूनी संचार में इजाफा करता है। यह ऑक्सीजन (oxygen) और अन्य पोषक पदार्थों को शरीर की विभिन्न कोशिकाओं में ले जाने में मदद करता है। यह आपका रक्तचाप भी नियंत्रित करता है। मालिश की क्रीड़ाओं में ज़रुरत से ज्यादा लिप्त होते रहने की स्थिति में डॉक्टरी सहायता ले लें। अगर आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो इसका विपरीत असर पड़ सकता है।

  प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करे शरीर की अच्छे से मालिश करने पर इसकी प्रतिरोधक क्षमता में काफी इजाफा होता है। मालिश करने से लिम्फेटिक (lymphatic) प्रणाली में भी सुधार आता है जो सीधे ही हमारी प्रतिरोधक क्षमता से जुड़ा हुआ होता है।

  त्वचा पर लाभ शरीर की मालिश आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह शरीर से मृत त्वचा को निकाल देता है और त्वचा की गुणवत्ता को निखारता है। इससे आपके रक्त के संचार में इजाफा होता है जो कि आपकी त्वचा पर दिखता है और आपको तरोताज़ा प्रतीत करवाता है। मालिश से कोशिकाओं के पुनर्विकास की प्रक्रिया अच्छे से होती है जिससे घाव और स्ट्रेच मार्क्स (stretch marks) दूर होते हैं।

आपके द्वारा प्रयुक्त तेल त्वचा को पोषण देता है।

कैसे करें मालिश how often should i get a massage- अगर आप घर पर ही अपनी मालिश करना चाहती है तो सबसे पहले 1 चटाई, 1 मोटी चादर, हैड बैण्ड, सरसों या जैतून का तेल ले लें। इसके बाद फर्श पर चटाई बिछाकर उस पर चादर बिछा लें। सबसे पहले हाथों की मालिश करना शुरू करें। फिर थोड़ा सा गुनगुना तेल लेकर हाथों के ऊपर लगा लें। इसके बाद पहली उंगली ओर अंगूठे से कलाई तक लेकर गोल-गोल घुमाते हुए हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं। कंधो तक ऐसे ही मालिश करें। फिर दोनों हाथों की उंगलियों को आपस में फंसाकर हथेलियों को एक-दूसरे के साथ रगड़ ले, उंगलियों को भी गोल-गोल घुमाते हुए नीचे से ऊपर की ओर मालिश करें। गले ओर गर्दन पर भी तेल लगाकर नीचे से ऊपर की ओर एवं अन्दर से बाहर की ओर मालिश करें।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..