अब 6 काम नहीं हो सकते बिना आधार कार्ड के July 1 PAN must be linked to Aadhaar - Top.HowFN.com

अब 6 काम नहीं हो सकते बिना आधार कार्ड के July 1 PAN must be linked to Aadhaar

1 जुलाई से कई महत्वपूर्ण चीजों के लिए 'आधार' को जरूरी बना दिया गया है। ऑनलाइन रिटर्न भरने से लेकर पासपोर्ट बनवाने तक आपको 'आधार' नंबर देना होगा। हालांकि कई सरकारी योजनाओं का लाभ 30 सितंबर तक बिना 'आधार' के भी मिलता रहेगा। केंद्र सरकार ने हाल में सुप्रीम कोर्ट में यह जानकारी दी है।

 July 1 2017 Aadhaar importance rules
  • राशन : राशन की दुकान में भी 'आधार' अनिवार्य फर्जी नाम पर अनाज लेने वालों पर लगाम लगेगी। वास्तविक लाभार्थी को पर्याप्त अनाज मिल सकेगा। 
  • पासपोर्ट : व्यक्ति की पहचान की सही जांच आसानी होगी। बायोमैट्रिक्स जांच से काम आसान होगा। फर्जी पासपोर्ट या एक ही व्यक्ति के 2 पासपोर्ट नहीं बन सकेंगे।
  • रेलवे : रियायती टिकट लेना हो तो भी आधार जरूरी रहेगा। इससे रियायत के हकदार को ही फायदा मिलेगा। कोई भी गलत पहचान देकर रियायत नहीं ले पाएगा। 
  • पैन : पैन नंबर आधार से जोड़ने से सरकार-उपभोक्ता दोनों को फायदा। पैन से दो मिनट में आयकर रिटर्न ऑनलाइन दाखिल होगा। टैक्स चोरी भी रुकेगी। 
  • स्कॉलरशिप : सरकारी स्कूल-कॉलेज में बिना 'आधार' वाले छात्र-छात्राओं को स्कॉलरशिप नहीं मिल पाएगी। योग्य छात्रों का नुकसान नहीं होगा। घोटाले भी रुकेंगे।
  • पीएफ : भविष्य निधि खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य करने से पीएफ सेटलमेंट की प्रक्रिया आसान होगी। भुगतान सही व्यक्ति को ही होगा। 

0 Response to "अब 6 काम नहीं हो सकते बिना आधार कार्ड के July 1 PAN must be linked to Aadhaar"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel