जानिये महिलाओं में होने वाले 2 कैंसर के बारे में..Ladies Canser - Top.HowFN.com

जानिये महिलाओं में होने वाले 2 कैंसर के बारे में..Ladies Canser

कैंसर का ना सुनते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हे. यह ऐसी बीमारी हे जिसे हो जाये वो अपने जीने तक की आशा खो देता हे. कैंसर भले ही जानलेवा बीमारी हे लेकिन इसका इलाज असम्भव नहीं हे. महिलाओं में प्रमुख रूप से ब्रेस्ट कैंसर, ओवरी का कैंसर, सवाईकल कैंसर होता हे. आईये जानते हे इनके बारे में. 
Ladies Canser

1. ब्रेस्ट कैंसर
बेस्ट कैंसर में स्तनों में गाँठ, भारीपन और दर्द महसूस होता हे. सबसे बड़ी पहचान दोनों स्तनों के आकार में फर्क दिखने लगता हे. कई बार महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर के लक्षणों का पता ना होने के कारण इसे नजरअंदाज कर देती हे या फिर इस बात को स्वीकार नहीं करना चाहती की उन्हें कैंसर हे. इसलिए महिलाओं को यह सलाह दी जाती हे की खुद से इनकी जांच करना सीखें या नियमित रूप से जांच करवाते जाएँ. अगर शुरूआती चरण में इसका पता लग गया तो इलाग करना आसान हो जायेगा. इसमें सामान्य लक्षण स्तनों पर गांठे होना हे. निपल का अंदर की और धंसना, निपल की त्वचा पर लालिमा या त्वचा का छिलकेदार होना या त्वचा का सिकुड़ना आदि इसके लक्षण हे. 

यह भी पढ़े बार-बार पेशाब आना कारण और उपचार

शुरूआती पहचान मैमोग्राफी द्वारा सम्भव हे, जिसमे छोटी से छोटी गाँठ का पता लगा सकते हे. 45 से 65 साल की प्रत्येक महिला को हर दो साल में एक बार मैमोग्राफी करवाने की सलाह दी जाती हे.

2. सवाईकल कैंसर
सवाईकल कैंसर ग्रीवा का कैंसर उस स्थिति में उभरता हे, जब गर्भाशय ग्रीवा में ह्युमन पेपिलोमा या HPV वायरस के कारण कोशिकाओं की असामान्य वृद्दि हो जाती हे. इसमें महिलाओं के बचने की उम्मीद काफी अधिक होती हे. यदि इसका इलाज टाइम पर नहीं किया जाए तो यह शरीर के अन्य हिस्सों में फ़ैल जाता हे, इसलिए जरुरी हे की इसकी पहचान समय पर हो जाये. एक्टिव वेक्सन भी उपलब्ध हे, जोकि HIV संक्रमण और कई प्रकार के सवाईकल कैंसर से बचाव करती हे.

0 Response to "जानिये महिलाओं में होने वाले 2 कैंसर के बारे में..Ladies Canser "

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel