पेट्रोल पंप पर ठगी से कैसे बचें पेट्रोल चोरी petrol thief caught hindi


Kaise hoti hai petrol ki chori on petrol pump पेट्रोल पंप पर धोखाधड़ी की घटनाएं बढ़ रही हैं। ऐसे में जागरूक रहकर ही नुक़सान से बच सकते हैं। जानें कैसे होती है पेट्रोल की चोरी...

1- बातों में उलझाना 
ग्राहकों को बातों में उलझाकर धोखे का यह पुराना तरीक़ा है। एक बार पेट्रोल डालना शुरू करने के बाद दोबारा पेट्रोल और बढ़वाने से रीडिंग देखने में भ्रम हो जाता है। दोबार डालने पर कई बार मीटर रीसेट नहीं करते और उतना पेट्रोल नहीं भरा जाता।

2- सजग रहें 
सोशल मीडिया पर चलने वाले संदेश कि 100-200 के अनुपात में पेट्रोल न डलवाएं कोरी अफवाह हैं। पेट्रोल पंप की मशीन एक सॉफ्टवेयर से जुड़ी होती है अगर लगता है कि पेट्रोल पंप चुकाए गए मूल्य से कम भरा गया है, तो सर्वर रूम में जाकर इसकी जांच कर सकते हैं।

3- लंबा पाइप तो नहीं है 
लंबे पाइप में पेट्रोल रह जाता है। बचा हुई पेट्रोल वापस मशीन में चला जाता है। इसलिए कोशिश करें कि जिन मशीन में पाइप छोटा हो, वहां से पेट्रोल/ डीज़ल भरवाएं।

4- नॉजल को पकड़ने न दें 
पेट्रोल भरवाने के दौरान कर्मचारी से पाइप से लगे हुए नॉजल को छोड़ने के लिए कहें। पेट्रोल भरने के बाद यह स्वत: बंद हो जाता है। अगर कर्मचारी मीटर रीडिंग पूरे होने के बाद नॉजल बंद कर देता है, तो कुछ पेट्रोल रह जाता है।

0 Response to "पेट्रोल पंप पर ठगी से कैसे बचें पेट्रोल चोरी petrol thief caught hindi "

Post a Comment

Thanks for your valuable feedback.... We will review wait 1 to 2 week 🙏✅

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel