दोस्तों आजकल हर आदमी चाहता है की बिज़नेस करे।  लेकिन अगले स्टेप में कहता है की बिज़नेस के लिए पैसे नहीं है। लेकिन मेरा मानना  है की दोस्तों अगर आप में  बिज़नेस करेने जज्बा और स्किल है तो आप बिना पैसे के भी अपनी मन पसंद बिज़नेस स्टार्ट कर सकते है। दोस्तों आपको आश्चर्य लगेगा की भला बिना पैसे के घर से बाहर तक भी नहीं जा सकता और बिज़नेस कैसे हो सकता है ? तो दोस्तों मै  आपको एक ऐसा आईडिया बताता हु जिससे आप अपने तरीके से कोई भी बिज़नेस कर सकते है।

आपके पास बिज़नेस करने के लिए पैसे नहीं है ? आपके पास 100 रुपये तो होगा अगर नहीं है तो दोस्तो से सपाट ले लीजिये और उस 100 रूपये से आप अपने विजिटिंग कार्ड (Business Card ) बनवा लीजिये और तुरंत मार्केटिंग करना सुरु कर दीजिये। अब सवाल यह होती है की अगर आर्डर आ गई तो सप्लाई कैसे करूँगा ?

 मेरे पास पैसे नहीं है ? कोई मुझ पे बिस्वाश नहीं करेगा 

तो चिंता मत कीजिये आप जो भी बिज़नेस सुरु करना चाहते है तो उस field के top 10 बिज़नेसमैन के लिस्ट बना लीजिये। और उन  से भेट कीजिये उनसे मिलिए और उनको बता दीजिये की मेरे पास  1०००००, 2०००००,5०००००, का आर्डर है। यहाँ पर काम करना है। इसमें हमें इतना इतना परसेंट चाहिए।  और उनसे deal फाइनल कर लीजिये और उनके बिज़नेस पार्टनर बन जाइये। (यह हो सकता है टॉप 10 में से दो चार आपको ignore कर दे लेकिन निराश मत होना दोस्त मेहनत करते रहना कही ना कही तो जरूर फाइनल होगा। )
और उसके बाद फिर कस्टमर के पास जायेंगे तो वह भी पूछेंगे की आप पहले कहा काम किये है तो उस समय आप अपने पार्टनर का कस्टमर लिस्ट उनको बता सकते है।  यह कोई गलत नहीं है क्यों की finally काम तो उन्ही को करना है ना।

आगे पढ़े - पैसा कमाने के गलत तरीके क्यों जब अच्छे है Whatsapp se पैसे 

मान लीजिये आपने first आर्डर 1००००० रूपये का आया इसमें से काम से काम 1० परसेंट तो कमीशन आपको मिलना ही चाहिए।  और इस तरह से आप 1००००० रुपए के 1० परसेंट के हिसाब से 1०००० रुपए काम लेंगे। इसी तरह महीने में एक एक लाख का 1० आर्डर आ गई तो आप 1००००० कामा सकते है। इस तरह से आप बिना पैसे के भी बिज़नेस कर सकते है।  यह बिज़नेस खास कर आप Wedding Planner , Carting, Plumbing , Manson,House cleaning , interior designing , Event Management,  आदि field  में कर सकते है और अपनी मन चाही इनकम generate कर सकते है।

दोस्तों यह idea  आपको कैसी लगी कमेटं को माध्यम से हमें जरूर बातये और आपके लिए यूज़ फूल लगे तो दोस्तों में भी शेयर जरूर करे। 

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..