Insurance hindi meaning - बीमा कहलाता हे बीमा आजकल बहुत से लोग करवाते हे तो आजकी जानकरी में समझे क्या होता हे और कितने प्रकार होते हे और क्या क्या लाभ होते हे बीमा(इंश्योरेंस) से दो या दो से अधिक व्यक्तियों में ऐसा समझौता जो कानूनी रूप से लागू होता हे बीमा अनुबंध( insurance) कहलाता है

बीमा अनुबंध का व्यापक अर्थ है कि बीमा कागजात अथवा पॉलिसी में वर्णित घटना के घटित होने पर बीमा करनेवाला एक निश्चित धनराशि बीमा करानेवाले व्यक्ति को प्रदान करता है अगर उसने सभी किस्ते पूर्ण कर चूका हे अथवा उसका पत्र हे तो

इंश्योरेंस या बीमा प्रकार

1) जीवन बीमा - टर्म इन्शोरंस Term Insurance • एंडोमेंट प्लान Endowment Plan • यूलिप ULIP Unit Linked Insurance Plans • मनी बैक पालिसी Money Back Policy

2) दुर्घटना बीमा - दुर्घटना बीमा योजना या Accidental Policy में भी आप एक निर्दिष्ट मूल्य जमा करके Policy किये हुए व्यक्ति के दुर्घटना हो जाने पर उस Policyholder व्यक्ति को चोट लग जाने या विकलांग हो जाने पर, किये हुए Policy के नियमों और शर्तों(Terms and Condition) के अनुसार हस्पताल का खर्चा या मृत हो जाने पर राशी दी जाती है। Accidental Insurance Policy का सबसे बड़ा लाभ यह है की इसमें आपके दुर्घटना हो जाने पर आपको किसी भी प्रकार का खर्च नहीं उठाना पड़ता। Insurance Policy Company सारा खर्चा उठाती है पर अलग-अलग Policy में अलग-अलग terms होते हैं जिन्हें पढ़ कर ही Policy करवाना चाहिए 

Bima ke Fayde -अपनी सुरक्षा के बारे में आश्वस्त रहने के लिए, आपको कम से कम यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास निम्न हैं या नहीं। 

हेल्थ इंश्योरेंस:- आज का युग मिलावट का युग है। हर खाने-पीने वाली वस्तु में मिलावट हो रही है। जिस कारण भयानक बीमारियों में इजाफा हो रहा है। इन बीमारियों का शिकार हो रहे लोगों को आर्थिक राहत देने के लिए सेहत बीमा योजना बेहद कामयाब योजना है। उन्होंने सेहत संबंधी बीमा के फायदे व बीमा करवाने की प्रक्रिया की जानकारी देते हुए बताया कि बीमा करवाने के बाद यदि उन्हें कोई बीमारी लगती है तो उस बीमारी के खर्चे का बोझ बीमा कंपनी उठाएगी।

होम इंश्योरेंस:- हाउस इंश्योरेंस पॉलिसी के तहत घर के सामान जैसे टीवी, फ्रिज, एसी, ज्वैलरी आदि की सुरक्षा की जाती है। इसके साथ-साथ घर की बिल्डिंग का भी इंश्योरेंस किया जाता है।

ये आग, बाढ़, भूकंप जैसी आपदाओं के साथ चोरी डकैती से मकान को होने वाले नुकसान पर सुरक्षा देता है। हाउस इंश्योरेंस के तहत घर में रखे हर सामान का इंश्योरेंस होता है और गहनों पर भी इंश्योरेंस मिलता है। इसके तहत महंगी पेंटिग्स को कवर में शामिल नहीं किया जाता है। इसके लिए आपको अलग से प़लिसी लेने की जरूरत होती है।

ऑटोमोबाइल इंश्योरेंस:- जिंदगी में काफी मेहनत कर पैसे इकट्ठा करने के बाद हम कार की सवारी के सपने को पूरा कर पाते हैं, तो निश्‍चीत ही जिंदगी की कुछ महंगी चीजों की सूचि में आपकी प्‍यारी कार का भी नाम होगा। यदि खुदा ना खास्‍ता आपकी कार किसी दुर्घटना की शिकार हो जाती है तो इंश्‍योरेंस (बीमा) आर्थिक रुप से आपकी पूरी मदद करेगा। इसके अलावा आपकी कार के छतिग्रस्‍त होने पर उसे ठीक कराने के लिये पैसे भी बीमा कंपनी मुहैया करायेगी। जब आप कार ड्राइव करते हैं तो आपके कंधों पर खुद के अलावा अन्‍य लोगों को भी जिम्‍मेदारी होती है, जो कि इस प्रकार है।
  1. • आपकी कार के अन्‍य यात्री
  2. • आपकी सहचालक 
  3. • दूसरों की संपत्‍ती 
  4. • पैदल चलने वाले लोग 
  5. • और आप स्‍वयं 
इंश्‍योरेंस आपकी किसी भी प्रकार के दुर्घटना आदि के दौरान होने वाले नुकसान की पूरी भरपाई करता है। उपर दिये गये बिंदूओं के मद्देनजर भारत में हर वाहन मालिक को थर्ड पार्टी इंश्‍योरेंस कराने का प्रावधान है। तभी आप भारतीय सड़क पर वाहन चला सकते हैं।

 लाइफ़ इंश्योरेंस:- आजकल जहां जीवन बहुत बड़ा जोखम हो गया है, कब कहाँ क्या हो जाए नहीं मालूम? अगर हमें कुछ हो गया तो हमारे आश्रितों व परिवार का क्या होगा? क्या कभी आपने सोचा है? क्या कोई ऐसा है जो हमारे बाद हमारे परिवार को सहारा दे सकें ? जी हाँ, जीवन बीमा एक ऐसा जरिया है जो हमारे बाद हमारे परिवार को कुछ हद तक सहारा प्रदान कर सकता है।

एक्सिडेंट इंश्योरेंस:- वक्त के साथ जीवन की रफ्तार भी तेज हो गई है। महानगरों के अलावा अब छोटे शहरों में भी जिंदगी पहले की तरह सामान्य नहीं है। काम की मजबूरी एवं जरूरतों को पूरा करने के लिए लोगों को अथक प्रयास करने होते हैं। जाहिर है रोजाना लंबी-लंबी यात्राएं भी करनी होती हैं। 

बढ़ती भीड़ एवं यातायात सुविधाओं की अपर्याप्त स्थिति की वजह से दुर्घटनाएं भी खूब हो रही है। ऐसे लोगों के लिए यह जोखिम और बढ़ जाता है जिन्हें रोजाना यात्राएं करनी पड़ती हैं। ऐसे में हमारे लिए एक्सिडेंट इंश्योरेंस होना जरुरी है।

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..