How to increase memory power and concentration in hindi pdf- दिमाग एक बन्दर की तरह होता है, ये एक जगह रुक नहीं सकता उचलता कूदता रहता है। एक ही पल में ये दुनिया के किसी भी कोने में चला जाता है।
किसी भी व्यक्ति के बारे में सोचना शुरू कर देता है। सपने और कल्पना में जा सकता है यानि सपनो की दुनिया में चला जाता है। ख़ास कर पढाई करने के समय। आपके हाथ में किताब तो है लेकिन बहार की दुनिया के विचार आपका ध्यान बनने नहीं देता है।

किसी को GF, BF याद आ जाते है, किसी को नया मोबाइल लेने का ख्याल, कभी दोस्तों के साथ मज़ा करने की इच्छा, तो कभी लम्बे सफ़र जाने का विचार।

09 tips: पढाई पर ध्यान कैसे लगाए (How to Concentrate on Studies)

1. सही टाइम टेबल (Right Time Table)
कई बार हम ज्यादा मोटीवेट होकर कम समय में ज्यादा टॉपिक कवर करने का लक्ष्य तय कर लेते है, और जब करने बैठते है तो नहीं होता. तो इसका हल है बड़ा तो सोचो पर शुरुआत छोटे से करो.

1.1 बड़ा सोचो, शुरुआत छोटी रखो
आपके दिमाग के इधर-उधर जाने की जो आदत लगी है वो एकदम से नहीं जाने वाली, शुरू में पढाई का थोडा-थोडा समय दो, धीरे-धीरे अपने पढाई करने के समय को बढाओ.

1.2 जिस समय ध्यान ज्यादा लगे
हो सकता है आपका सुबह पढाई में ध्यान ज्यादा लगता है या फिर रात. आपको जो भी समय सही लगे उस समय पर बैठ जाये. ऐसा जरुरी नहीं है कि अगर आपके दोस्त का ध्यान सुबह लगता है तो आपका भी लगेगा ही.

2. पूरी नींद ले (Get Well Sleep)

यह केवल पढाई में ही नहीं, बल्कि हर जगह पर काम करता है. जब नींद पूरी नहीं लोंगे तो आपके ध्यान केवल पढाई में ही नहीं बल्कि किसी भी काम में नहीं लगेगा. आपको 7 से 8 घंटे नींद लेनी चाहिए.और हां..!! यह 7 से 8 घंटे की नींद अपने घर में पूरी करनी है, क्लास में या ड्राइविंग करते हुए नहीं.

3. चिंता नहीं करे (Avoid Stress)

आपके पास जब बहुत कम समय है, एग्जाम नजदीक है तो ऐसे वक्त में अपने आप से एक सवाल करे की इस वक्त में आपके लिए सबसे ज्यादा जरुरी की है? पढना, या फिर चिंता करना, यानि चिंता करने में समय बर्बाद न करे सिर्फ अपना ध्यान पढाई में लगाए.

सकारात्मक सोच की ताकत: आपकी सोच आपकी मंजिल तय करती है

4. सही खाना खाए (Eat Healthy Food)

अगर आप खाना सही नहीं खाओगे, आपका पेट सही नहीं रहेगा, और दुसरे दिन जब सुबह का काम सही नहीं होगा तब आपका ध्यान पढाई से हट कर पेट की तरफ आ जाएगा. तो अच्छा खाए, चबा कर खाए ताकि वो जल्दी डिजीज हो.

5. अपने आप को इनाम दे (Reword Yourself)

हर कुछ घंटे के बाद या कोई भी टास्क ख़त्म होने के बाद अपने आप को इनाम दे, जैसे अगर यह टॉपिक ख़त्म कर लिया तो यह गीत सूना जाएगा, अगर 1 घंटा लगातार पढ़ लिया तो 10 मिनट बहार गुमने जाऊंगा आदि.

6. तैयार रहे (Be ready)

पढाई करने से पहले आपको जिस-जिस टूल की जरुरत है वो पहले से लेकर बैठे नहो नहीं पढ़ते वक्त बिच में स्केल, पेंसिल, एक्स्ट्रा बुक आदि लेने उठने से ध्यान केन्द्रित होते हुए भी टूट जाता है.

7. व्हाई शीट (Why Sheet)

बहुत से विद्यार्थी जब पढने बैठते है तो उनका ध्यान कही और ही होता है, इसकी वजह यही है की उनका why क्लियर नहीं है की पढना क्यों जरुरी है, पहले अपने आप को यह why क्लियर करना होगा की आपको यह पढ़ जिंदगी में, फाइनेंसियल में, करियर में, सेल्फ-रेस्पेक्ट में, पेरेंट्स को कैसा लगेगा, क्या वजह है जिसके लिए मेरे लिए इस वक्त में पढना जरुरी है.

8. योगा करे (Do Meditation)

योगा करने से आपके दिमाग के ध्यान लगाने की क्षमता तेज़ होगी, शुरू में केवल 5 मिनट ही करे, फिर धीरे-धीरे इस समय अवधि को बढ़ाये. और एक वक्त में बाद में आपका ध्यान आपके हाथ में होगा.

फिर आप जब चाहो, जहा चाहो जितने वक्त के लिए चाहो उतने वक्त एक लिए अपने ध्यान को लगा सकोगे.

9. ज्यादा सोर में पसंदीदा आवाज सुने (Listen Favorite Audio)

अगर आप कुछ ऐसी स्थिति में है, जैसे आपके पडोसी में डी.जे. बज रहे है, आपके घर में बच्चो का सोर, आपके घर में कोई ही कोई फंक्शन तो ऐसे में इन्टरनेट से अपना पसंद का MP3 ऑडियो डाउनलोड करके हैडफ़ोन लगा कर सुनते हुए पढाई करे. वो ऑडियो समुन्द्र के पानी की आवाज हो सकती है, पक्षियों की हो सकती है, वाइट नोइस हो सकता है आदि. वाइट नोइस भी एक तरह का साउंड है, जिसे लोग अपने अपने ध्यान लगाने की क्षमता बढाने के लिए सुनते है, यह आपको इन्टरनेट पर बड़ी आसानी से मिल जाएगा.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..