कोल्ड ड्रिंक बनाने की विधि कोल्ड ड्रिंक पीने के फायदे लाभ कोल्ड ड्रिंक के दुष्प्रभाव कोका कोला के नुकसान पेप्सी के फायदे कोका कोला का सच कोका कोला का नुकसान
यह हम सभी जानते हे की cold-drink हमारे शरीर के लिए कितना नुकसानदायक हे. फिर भी हम इसे बड़े चाव से पीते हे. आज में आपको बताऊंगा की सोडा आधारित cold ड्रिंक पीने के बाद एक घन्टे तक शरीर पर क्या-क्या असर होता हे.
Cold-Drink’S Side Effect In One Hour

पहले 10 मिनट
10 छोटे चम्मच के बराबर शक्कर शरीर में पहुच जाती है. यह शरीर के लिए पर्याप्त शुगर की दिनभर की जरूरत से ज्यादा है. हालांकि इसमें मिले फॉस्फोरिक एसिड के कारण पीने के तुरन्त बाद बहुत मीठा नही लगता और इसलिए उल्टी जैसी शिकायत नही होती.

20 मिनट
रक्त्त में शर्करा की मात्रा बढ़ जाती है इससे इंसुलिन का स्तर कम हो जाता है. लिवर इस शुगर को फैट में बदल देता है.

40 मिनट
कैफीन का अवशोषण पूरा हो जाता है. आंख की पुतलियां फैल जाती है. रक्तचाप बढ़ जाता है. इसके कारण लिवर रक्त में अपेक्षाकृत अधिक शुगर पहुचाने लगता है. दिमाग में सुस्ती को रोकने के लिए जिम्मेदारी एडेनोसाइन रिसेप्टर भी अवरुद्ध हो जाता है.

45 मिनट
शरीर डोमेमाइन केमिकल की मात्रा बढ़ा देता है. इससे दिमाग में भी अलग तरह की उत्तेजना पैदा होती है. यह एक नशे की तरह होता है.

60 मिनट
कोल्ड ड्रिंक में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड छोटी आंत में कैल्शियम, मैग्नेशियम और जिंक को जमा देता है, जिससे मेटाबॉलीक रेट में बढ़ोतरी हो जाती है. हाई शुगर डोज और कृत्रिम शर्करा के कारण मूत्र से कैल्शियम का उत्सर्जन बढ़ जाता है.

यह भी पढ़े टैब चुनते समय रखें इन बातों का ध्यान

अब कैफिल का असर शुरू होता है. हड्डियों में पहुचने वाले कैल्शियम, मैग्नेशियम और जिंक मूत्र मार्ग से बाहर आ जाते हैं. इसके साथ ही शरीर से सोडियम, पानी और एलक्ट्रोलाइट्स भी बाहर आ जाते हैं.कोल्ड ड्रिंक में मौजूद सारा पानी अब बाहर निकल चूका है. चिड़चिड़ाहट के साथ आलस भी बढ़ सकता है.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..