कई लड़के लडकिया पार्लर जा कर फेशियल करवा लेती हैं लेकिन अच्‍छा आहार खाने पर ध्‍यान नहीं देती। जिस वजह से उन्‍हें चमकदार त्‍वचा नहीं मिल पाती हमसे पूछे गए सवाल beauty tips in hindi for hair ayurvedic beauty tips in hindi beauty tips for face in hindi pimple beauty tips in hindi for oily skins shahnaz hussain beauty tips in hindi beauty tips in hindi for eyes 6 important tips for glowing skin आज हम आपको बताएंगे ऐसे 20 तरीके जिससे आप चमकदार और दाग धब्‍बे रहित त्‍व्‍चा पा सकेंगी। आइये जानते हैं इनके बारे में-

खूब सारा पानी पीजिये - खूब सारा पानी पीजिये और अंदर से तरोताजा रहिये। इसेस शरीर से गंदगी बाहर निकलती है और बॉडी में नए सेल्‍स बनते हैं।

ताजा जूस पियें - हर दिन दो गिलास जूस अवश्‍य पीने चाहिये। इससे स्‍किन में पोषण पहुंचेगा और स्‍किन ग्‍लो करेगी।

अच्‍छी नींद लें- अगर आप ऑफिस के काम की वजह से देर रात तक जगती हैं और सुबह आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती तो, इससे आपकी स्‍किन पर असर पड़ सकता है कम से कम 7 घंटे जरुर सोना चाहिये।

नींबू- अपनी डाइट में नींबू का प्रयोग करें। इसमें विटामिन सी पाया जाता है जो कि शरीर से गंदगी को दूर करता है। नींबू का चाहे तो सदाद में छिड़क कर खाएं या फिर गरम पानी में निचोड़ का पी जाएं।

अखरोट-इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत अच्‍छा माना जाता है। इसके अलावा आप इसके तेल से अपनी त्‍वचा का मसाज भी कर सकती हैं। इससे आप जवान दिखने लगेगीं।

संतरा-संतरा आपकी त्‍वचा को चमकाने में बहुत मदद कर सकता है। इसका जूस पीजिये चाहे इसके छिलके को सुखा कर इसका पेस्‍ट बना कर लगाइये। यह हर तरह से स्‍किन को चमकदार बनाने में मदद करेगा।

ग्रीन टी-यह एक हर्बल चाय होती है जो कि सनबर्न को ठीक कर के त्‍वचा से दाग-धब्‍बों को हटा कर उसे कोमल बनाती है।

मछली-मछली में ओमेगा- 3 पाया जाता है जो कि स्‍किन के लिये बहुत जरुरी विटामिन होता है।

टमाटर- इसे नियमित खाने से शरीर पर बुढापा धीरे धीरे आता है। यह त्‍वचा को फ्री रैडिक्‍ल से बचाता है और स्‍किन को चमकदार बनाता है।

बनाना मास्‍क-केले को मैश कर के उसमें शहद और नींबू की कुछ बूंदे मिला लें। इस पेस्‍ट को गर्दन और चेहरे पर लगा कर 15 मिनट तक छोड़ दें और फिर धो लें। ऐसा करीबन हफ्ते में 1 बार करने से त्‍वचा में चमक आ जाएगी।

अंडा-अंडा खाने से न केवल बॉडी बनती है बल्‍कि यह स्‍किन के लिये भी अच्‍छा होता है। अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें और चमकदार त्‍वचा पाएं।

अनार- अनार में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो कि त्‍वचा में आई किसी भी प्राकार की चोट और खरोच को जल्‍दी भरने में मददगार होता है। इसको पीने से खून भी बढता है, इसलिये त्‍वचा को लाल दिखाने में यह सहायक होता है।

दाल-दाल में प्रोटीन होता है, जिसे खाने से त्‍वचा की कोशिकाएं नई बनती हैं और त्‍वचा चमकदार बनता है।

बटर फ्रूट-त्‍वचा में नमी भरने के लिये आपको बटर फ्रूट का जूस पीना चाहिये। यह त्‍वचा में अंदर से ही चमक लाता है।

आई क्रीम- आंखों के नीचे डार्क सर्कल को दूर करने के लिये अंडर आई क्रीमल लगाएं। क्रीम अच्‍छी क्‍वालिटी की होनी चाहिये।

स्‍क्रब करें- त्‍वचा को स्‍क्रबर से स्‍क्रबर करने से नई त्‍वचा आती है और पुराने दाग धब्‍बे हल्‍के पड़ने लग जाते हैं। हफ्ते में 2 बार स्‍क्रब करना चाहिये।

मॉइस्‍चराइजर लगाएं- अपनी त्‍वचा पर करीबन 10 मिनट तक माइस्‍चराइजर लगा कर मसाज करना चाहिये। चेहरे पर गोलाई में मसाज करें।

फेशियल- महीने में 1 या 2 बार आपको अपने चेहरे का फ‍ेशियल करवाना चाहिये। अगर इसे रेगुलर किया जाएगा तो आपकी त्‍वचा फ्रेश, हेल्‍दी और यंग दिखेगी।

सनस्‍क्रीन लगाएं-जब भी आप बाहर कड़ी धूप मे बाहर जाएं तो सनस्‍क्रीन हमेशा साथ में रखें। सूरज की कठोर किरणें त्‍वचा की रंगत को खराब कर देती हैं।

सनग्‍लास लगाएं- सूरज कि किरणें आंखों के आस पास की त्‍वचा को खराब कर सकती हैं इसलिये इससे बचने के लिये धूप वाला चश्‍मा लगाएं।

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..