how to make a video viral on facebook and youtube online - यू-ट्यूब पर रोज़ाना सिर्फ़ लाखों वीडियो देखे ही नहीं जाते, बल्कि अपलोड भी किए जाते हैं। पर इनमें सारे वीडियोज नहीं देखे जाते। कुछ वीडियोज़ बहुत कम समय में ही वायरल हो जाते हैं। इसके पीछे वीडियो का विषय यानी कि कंटेंट तो महत्वपूर्ण होता ही है, साथ ही उसमें अभिनय करने वाले लोग और तकनीकी स्तर भी मायने रखता है। जानें कैसे ज़्यादा लोगों तक पहुंच सकता है आपका वीडियो।  

सही नाम देना -  वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करने से पहले उसका सही शीर्षक लिखना चाहिए। इसमें बिना वजह कोई भी अक्षर या अंक न डालें। सही शब्दों का चयन करने से यह सम्बंधित विषय पर खोजे जाने वाले वीडियो सर्च में ऊपर आएगा। वीडियो के साथ उसके बारे में जानकारी देने वाले कुछ शब्द टैग के तौर पर जोड़े जाते हैं। इसमें उससे मिलते-जुलते शब्द ही लिखें। यहां दी गई जगह का पूरा इस्तेमाल करना चाहिए। जितने ज़्यादा और स्पष्ठ अक्षर लिखेंगे, उतनी संभावना है कि आपके वीडियो के व्यूज़ बढ़ंे।  

तुरंत शेयर करें - यू-ट्यूब पर वीडियो अपलोड करने के तुरंत बाद उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर देना चाहिए। सोशल मीडिया के जितने ज़्यादा से ज़्यादा माध्यम इसे शेयर करेंगे, उतना ज़्यादा इसे देखा जाएगा। इसके अलावा गूगल प्लस, ब्लॉग पर भी इसे साझा करें। मुमकिन हो तो दो लाइन में भी विवरण अलग से दिया जा सकता है। जो वीडियो ट्रेंड कर रहे हैं। उस पर कमेंट ज़रूर करें। कमेंट में कुछ ऐसी बात लिखें, जिससे लोग आपके कमेंट पर प्रतिक्रिया देने पर मजबूर हो जाएं।  

तकनीकी पक्ष मज़बूत हो -  वीडियोज़ बहुत लंबे नहीं होना चाहिए। तकनीकी रूप से इनमें ग़लती की कोई गुंजाइश नहीं छोड़ें। वीडियो-ऑडियो के मिलान के साथ किसी तरह का कोई आवाज़(एम्बीएंस) हो, तो उसे हटा दें। इसके अलावा ज़्यादा देर के शॉट न लें और कहीं एक जगह भी न ठहर जाएं। यदि संगीत का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो देखें कि उसमें कॉपीराइट न हो, साथ ही वह वीडियो के कथानक से मेल खा रहा हो। वीडियो के अंत में क्रेडिट डालना भी न भूलें।  

लाइक और शेयर - अपने समूह में ज़्यादा से ज़्यादा लोगों से इसे लाइक और शेयर करने के लिए कहें। कोशिश करें आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ते रहें। इससे जब भी कोई नया वीडियो डालेंगे, उसका नोटिफिकेशन तुरंत लोगों तक पहुंच जाएगा। अगर आप अच्छा वीडियो बनाते रहे हैं, तो ये लोग आपका वीडियो तुरंत देखेंगे साथ ही उसे दोस्तों से भी शेयर करेंगे

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..