दि‍ल्ली। बढ़ती महंगाई के इस दौर में रेगुलर जॉब से घर का खर्च पूरा करना आसान नहीं है। आने वाले महीनों में बच्‍चों के एडमिशन, इन्श्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम, मकान का मेंटेनेंस जैसे बड़े खर्चों का बोझ भी पड़ने वाला है। अगर आप भी ऐसी ही स्थिति से जूझ रहे हैं तो इनकम बढ़ाने के लिए आपके लिए सबसे बेहतर होगा पार्ट टाइम जॉब करना। आज हम आपको ऐसे ही पांच पार्ट टाइम जॉब के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें करके आप रोज चंद घंटों में मोटी कमाई कर सकते हैं।
ऑनलाइन सेलर
ई-कॉमर्स का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। देश में फ्लिपकार्ट, अमेजन, स्‍नैपडील जैसी कंपनियों का बिजनेस कुछ ही साल में कई गुना बढ़ गया है। इन कंपनियों के साथ पार्ट टाइम जुड़कर पैसा कमा सकते हैं। ये कंपनियां फ्री में सेलर बनाती हैं। सेलर के तौर पर आप जुड़कर अपने घर बैठे पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए आपको इनकी वेबसाइट पर खुद को रजिस्‍टर करना होगा। फिर आप जिस प्रोडक्ट को इनके प्लेटफॉर्म पर बेचना चाहते हैं उसको लिस्ट करना होगा। अगर आपके प्रोडक्ट की कीमत मार्केट से कम और क्वालिटी बेहतर है तो ऑर्डर खूब मिलेंगे।
इतनी होगी कमाई
-आप रोज 2 से 3 घंटे देकर यहां से 15 से 30 हजार रुपए कमा सकते हैं।
-एक बार चेन बन जाने पर आपको ज्‍यादा मशक्कत भी नहीं करनी होगी।
-इसमें टाइम का भी कोई बाउंडेशन नहीं होगा। ज्यादा समय दें तो कमाई बढ़ भी सकती है।

योग या   म्यूजिक   टीचर   आज की भागमभाग भरी लाइफ में हर कोई शरीर को रिलैक्स देना चाहता है। ऐसे में योग, पर्सनल ट्रेनर और म्यूजिक टीचर की मांग तेजी से बढ़ी है। आप योग सिखाने के काम को पार्ट टाइम जॉब के तौर पर कर सकते हैं। आप इसके लिए पास के किसी पार्क से शुरुआत कर सकते हैं और कुछ लोगों को सुबह के समय योग की क्‍लास दे सकते हैं। वहीं अगर आपको म्यूजिक से लगाव है तो आप बच्‍चों से लेकर युवाओं तक को म्यूजिक की ट्रेनिंग दे सकते हैं।   इतनी होगी कमाई   -अगर आप रोज सुबह ऑफिस जाने से पहले 1 से 2 घंटे योग या म्यूजिक सिखाने में देते हैं तो आप 15 से 20 हजार रुपए प्रत्येक महीने बड़े आराम से कमा सकते हैं।

होम ट्यूशन   बड़े से छोटे शहरों में अच्‍छे होम ट्यूटर की मांग तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में पार्ट टाइम जॉब के रूप में यह एक बेस्ट ऑप्शन बनकर उभरा है। आप अपने घर में रोज 3 से 4 घंटे देकर अच्‍छी अर्निंग कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए यह जरूरी है कि आपका पढ़ाने में इंटरेस्ट हो और कुछ सब्जेक्ट जैसे इंग्लिश, मैथ्स, साइंस आदि पर अच्छी पकड़ हो। होम ट्यूटर देने के लिए आपको कुछ नहीं करना है। अपने आसपास के एरिया में पम्पलेट से प्रचार-प्रसार करना होगा। इससे आपके आसपास रहने वाले लोग यह जान जाएंगे कि आप होम ट्यूशन देते हैं। अगर आप बच्‍चों को अच्छा पढ़ाते हैं तो कुछ समय में माउथ पब्लिसिटी भी होने लगेगी।   इतनी होगी कमाई   -रोज 3-4 घंटे पढ़ाकर भी आप 10 से 15 हजार रुपए हर महीने कमा सकते हैं। -आप हफ्ते में 5 दिन होम ट्यूशन करके अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं।  

अंग्रेजी-हिंदी ट्रांसलेटर   अगर आपकी हिंदी या अंग्रेजी में से किसी एक भाषा पर अच्छी पकड़ है तो आप घर बैठे ट्रांसलेटर के तौर पर पार्ट टाइम जॉब कर सकते हैं। अंग्रेजी से हिंदी या हिंदी से अंग्रेजी ट्रांसलेटर्स की मांग तेजी से बढ़ी है। इसमें आपको प्रत्येक शब्‍द के अनुसार पैसे मिलते हैं। ट्रांसलेशन वर्क के लिए आप पीआर कंपनियों, एड एजेंसियों, बुक पब्लिशिंग कंपनी, सरकारी विभागों से ले सकते हैं। इन दिनों हॉलीवुड की फिल्मों की हिंदी में डबिंग बढ़ी है। ट्रांसलेशन वर्क के लिए इस काम से जुड़े प्रोडक्शन हाउस से संपर्क कर सकते हैं।   ऐसे कर सकते हैं कमाई   -अगर आप अंग्रेजी से हिंदी करते हैं तो औसतन 1 रुपए प्रति शब्द के हिसाब से पैसे मिलते हैं। -काम की क्वालिटी के हिसाब से इसके लिए 5 रुपए प्रति शब्द तक मिल सकते हैं। -ऐसे में आप घर से रोज दो घंटे काम करके लगभग 1 हजार से 5 हजार रुपए प्रति दिन कमा सकते हैं। -अगर महीने के 20 दिन भी आप काम करते हैं तो करीब 20 हजार से 1 लाख रुपए तक कमा कर सकते हैं।  

चाइल्ड   केयर सेंटर   महिलाओं के लिए पार्ट टाइम जॉब के रूम में चाइल्ड केयर एक बेहतर ऑप्शन है। अगर, आपको बच्‍चों के प्‍यार है तो चाइल्ड केयर सेंटर खोल कर अच्छी खासी अर्निंग कर सकते हैं। आज के समय में ज्‍यादातर पैरेंट्स वर्किंग हैं। ऐसे में बच्‍चों को स्‍कूल से छूटने के बाद चाइल्ड केयर सेंटर में रखना उनकी मजबूरी है।   इतनी होती है कमाई   -चाइल्ड केयर सेंटर में कुछ घंटे बच्चे रखने की फीस 1 से 2 हजार रुपए के बीच होती है। -अगर, आप अपने आसपास के 10 बच्‍चों को यह सर्विस देते हैं तो महीने में 10 से 15 हजार रुपए आसानी से कमा सकते हैं

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..