Facebook Is The Reason Of Tension आज के टाईम में कोई बन्दा ऐसा नहीं होगा जो facebook का इस्तेमाल ना करता हो. आज चाहे बिजनेस का परमोशन करना हो, पोस्ट करनी हो, अपनी बात लोगों तक पहुचानी हो हर तरीके से हम facebook का इस्तेमाल करते हे. लेकिन यही facebook आपके लिए डिप्रेशन का कारण बन सकता हे.
facebook के ज्यादा इस्तेमाल से डिप्रेशन भी हो सकता हे. दी अमेरिकन एकेडमी ऑफ़ पीडियाट्रिक्स के मुताबिक, जब टीनएजर social media साइट्स जैसे facebook पर ज्यादा time बिताते हे तो उनमे डिप्रेशन आना शुरु हो जाता हे. facebook के उपयोग का मेंटल हेल्थ जैसे डिप्रेशन, स्वाभिमान में कमी और जलन से सीधा लिंक हे. इसके साथ लो मूड्स और डिप्रेसिव लक्षण के साथ-साथ सामजिक तुलना भी बड़ा फैक्टर हे. 

यह भी पढ़े प्रेग्नेंट होने के लक्षण
रेगुलर facebook इस्तेमाल करने वाले लोग दोस्तों, परिवार और परिचितों के साथ उनकी खुशनुमा जिंदगी के साथ एक्सपोज होते हे. इससे जलन की भवाना पैदा होती हे. यह लोगो का विश्वास तोडती हे, अन्य लोग खुशनुमा, उत्साही और सफल जिंदगी जी रहे हे. स्टडीज के अनुसार social साइट्स के इस्तेमाल से कुछ लोग रियल लाइफ और वर्क से बिलकुल अलग हो जाते हे.

यह सही हे की आज facebook हर किसी की जिंदगी का एक हिस्सा हे. लेकिन अगर हमने इसका गलत इस्तेमाल करना स्टार्ट किया या पूरा टाइम इस पर देने लगे तो आप डिप्रेशन का शिकार हो सकते हे. इसलिए अपनी लाइफ को अपने फ्रेंड्स, रिश्तेदार और परिवार के साथ जिएं.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..