अच्छे बाल तो हर लड़की का सपना होता हे. वे अपनी जुल्फों से ना जाने कितनो का दिल जीत लेती हे और कितनो को घायल कर देती हे. तरह-तरह से बालों को बांधती हे और style करती हे. लेकिन जब बालों की care की बात आये तो ना के बराबर care करती हे उनकी. ऐसी कुछ आदते हे जिनसे बालों को नुकसान पहुँचता हे और वे झड़ने लगते हे और टूट जाते हे. इसलिए इन आदतों को जल्द से छोड़ दे.
Habit That Can Damage Your Hair

1. रात आयल लगाकर नहीं सोना चाहिए. इससे बालों के टूटने और डस्ट लगने की problem हो जाती हे. इसलिए नहाने से 1 घंटे पहले ही बालों में आयल लगाना चाहिए.

2. गीले बालों को टोवल से ज्यादा रगड़ने पर वे टूटने लगते हे. इसलिए पहले बालों को हवा में सुखाये और उसके बाद टोवल से हल्के हाथों से पोंछे.

3. बालों को ज्यादा हीट ना दे. इससे बल झड़ने लगते हे और टूट जाते हे.

4. टाइम-टाइम पर बालों की ट्रिमिंग करवानी चाहिए. लड़को को महीने में 1 बार और लड़कियों को 2 महीने में 1 बार ट्रिमिंग करवानी चाहिए. 

यह भी पढ़े पुरुष यौन शक्ति में कमी आने के कारण और इलाज

5. गीले बालों को नहीं बांधना चाहिए क्योकिं गीले बालों की जड़ो में नमी होती हे. तुरंत बांधने से यह टूटने लगते हे और dandruf की problem होने लगती हे.

6. डाईट में हरी पतेदार सब्जियां शामिल करें और जंक फ़ूड खाने से बचे.

7. रोज़ बालों में शेम्पू ना करें. इससे बाल कमजोर हो जाते हे क्योकिं ज्यादातर शेम्पू में केमिकल भी होते हे.

8. बालों को स्ट्रेट करने वाली मशीनों का गलत use ना करें. वो सही टेम्प्रेचर पर सेट होनी चाहिए. वरना बाल डैमेज हो सकते हे और झड़ कर टूट सकते हे.

check que?.ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..