ATM बन रहा हे जीवाणुओं का अड्डा हाथ जरुर धोएं After Use ATM - Top.HowFN.com

ATM बन रहा हे जीवाणुओं का अड्डा हाथ जरुर धोएं After Use ATM

वैसे सबसे ज्यादा लोग ATM का use करते हे और अब जब से नोट बंद हुए हे तब से तो और ज्यादा use करने लगे हे. ऐसे में बार-बार लोगों के छूने से ATM जीवाणुओं का अड्डा बन जाता हे और कई सारी बीमारियों को दावत देता हे.
इस बात को साबित करने के लिए न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने जून और जुलाई महीने में न्यूयॉर्क के 66 ATM को चुन कर उन पर एक शोध किया. रिसर्च में ये पाया गया कि घर का फर्श हो या किचेन की सतह, इन सबसे ज़्यादा माइक्रोब्स ATM के कीपैड पर मौजूद होते हैं. इस रिसर्च के मुख्य वैज्ञानिक Holly M. Bik ने बताया कि मनुष्य अपने हाथों के ज़रिये कई तरह के जीवाणु ATM कीपैड पर छोड़ देते हैं, जो लगातार इस्तेमाल के बाद माइक्रोब्स का घर बन जाता है.

रिसर्च के बाद के नतीजे चौंकाने वाले थे, उन्हें एक एटीएम में Toxoplasma मिला, जो कई ख़तरनाक बीमारियों का प्रवाहक माना जाता है. इसका असर आपको एक ही बार में नहीं दिखेगा, बल्कि पहले ये आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाएगा और उसके बाद आपको फ्लू जैसी बीमारियां देगा. अगर आपको लगता है कि खुले में रखे एटीएम ज़्यादा गंदे होंगे, तो ऐसा कुछ भी नहीं है. चाहे एटीएम अन्दर हो या बाहर दोनों एक समान गंदे थे.

यह भी पढ़े लिंग की साफ़-सफाई बेहद जरुरी

तो अब आप भी हो जाईये सावधान. इसलिए ATM का use करने के बाद हाथ जरुर धोएं. नहीं तो आप अनजाने में कितनी ही बिमारियों से हाथ मिला बैठेंगे.

0 Response to "ATM बन रहा हे जीवाणुओं का अड्डा हाथ जरुर धोएं After Use ATM"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel