500-1000 के नोट बंद होने के बाद कई सारे सवाल आज भी लोगों के दिमाग में हे, जिन्हें वित मंत्री अरुण जेटली ने दूर किया. अब सबसे ज्यादा दिक्कत तो उनके आई हे जिनके पास बहुत सारा पैसा हे और टाइम पर Tax नहीं भरा हे.


क्या सबसे पूछताछ होगी
जी, नहीं. सबसे पूछताछ नहीं होगी. बचत के पैसे जमा कराने वाली महिलाओं से कोई जानकारी नहीं मांगी जाएगी, क्योंकि ज्यादातर महिलाओं के पास तो 10,20,50,100 के नोट हे जो वो आसानी से बिना टेंशन इन पैसों को बैंक में जमा कर सकेगी. 2.50 लाख तक आसानी से बेफिक्र होकर पैसे जमा करा सकेंगे.

लोगों का डर
लोगों का डर हे की जिनके पास वेध राशि हे उन्हें कोई नुकसान तो नहीं होगा. बैंकों में Cash आ रहा हे इसलिए उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं हे. Extra Counter ओपन किये जा रहे हे, बैंकों का Time भी बढ़ाया जा रहा हे.

जिनके पास काला धन हे उनका क्या होगा??
छुट का समय गया. पहले कहा था की 45% कटवा के सारे पैसो को White करवा लो, लोग नहीं माने. अब जिनके पास 2.50 लाख से ज्यादा रूपये हे और वो बैंक में जमा कराने जाते हे, तो बैंक उनके Record को आयकर विभाग को भेजेगा. अगर Tax भर रखा हे तो कोई टेंशन नहीं हे, अगर नहीं भरा हे तो पहले Tax वसूलेंगे और जुर्माना भी वो भी 200%. अगर ज्यादा बड़ी गड़बड़ी मिली तो क़ानूनी कार्रवाई भी होगी.

यह भी पढ़े अगर लाइफ में यह 15 छोटी-छोटी खुशियाँ फ्री में मिल जाये तो मज़ा आ जाये

आखिर में आपसे निवेदन हे की बैंकों में भीड़ ना करे, आपके पास 50 दिन का टाइम हे आप आराम से अपने पैसे बदला सकते हे. अगर ज्यादा जरुरी हे तो अलग बात हे. गरीब, बेसहारा, विकलांग, अंधे, बहरे लोगो की मदद करें, उन्हें पहले प्राथमिकता दे और किसी भी तरह का सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हे.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..