जिंदगी में हर किसी का दिल एक बार जरुर टूटता हे. तब इन्सान खुद को संभालना स्टार्ट कर देता, कोई पछतावा करता हे, और कोई सीखकर आगे बढ़ता हे. लेकिन इन सबमे एक चीज कॉमन हे वो हे रिश्ते टूटने के कारण. हम फिर एक दुसरे को दोषी मानते हे. लेकिन कुछ बातें होती हे जिनका हम रिलेशनशिप में ध्यान नहीं रखते हे और नतीजा होता हे ब्रेकअप. आईये जानते हे कोनसी बातें किसी भी रिश्ते को खराब कर सकती हे. 

 
Relationship Break Hone Ke Reason
1. विश्वास ना होना
जब एक दुसरे पर विशवास नहीं होता हे तो रिश्तों में खटास आ जाती हे. एक छोटी सी गलती आपकी इमेज को खराब कर सकती हे. इसलिए हर रिश्ते में विश्वास का होना जरुरी हे.

2. पूरा नियंत्रण चाहना आप चाहते हे की वो आपकी मन-मर्जी से काम करें या आप उस पर नियन्त्रण चाहते हे तो यह संभव नहीं हे. हर किसी की अपनी लाइफ होती हे और कोई भी अपनी लाइफ पर किसी का नियन्त्रण नहीं चाहता. अगर आप चाहते हे की मेरा पार्टनर में जैसा कहू वैसा करें तो आपका रिश्ता ज्यादा दिन नहीं चलने वाला हे. 

यह भी पढ़े कहानी बंदर और मगरमच्च की

3. अहंकार
लोग अक्सर रिश्तों में समझोता करने की बजाय अपने अहंकार पर टिके रहते हे. में ही माफ़ी क्यों मांगू, मेने तो कुछ नहीं किया, वो कर सकती/सकता था आदि चीजे रिश्ते को बर्बाद कर सकती हे. इसलिए रिश्तों में समझोता करना सीखिए. रिश्ता बनाने में वर्षों लग जाते हे लेकिन टूटने में एक दिन भी नहीं लगता.

4. सम्मान में कमी
अगर आपका पार्टनर आपसे गाली-गलोच करता हे, अच्छे से व्यवहार नहीं करता हे तो यह आपके पार्टनर के सम्मान को ठेस पहुंचाता हे. इन्सान के सहन करने की एक लिमिट होती हे. अगर फिर भी ना माने तो रिश्ता खत्म हे.

Que.Ans

इस कमेंट्स बॉक्स में आपके मन में कोई सवाल हो तो पूछे उचित जवाब देने का हमारा प्रयास रहेगा..