टेनिस की सबसे बड़ी सेलेब्रिटी मारिया शारापोवा के बारे में Mariya Sharapova - Top.HowFN.com

टेनिस की सबसे बड़ी सेलेब्रिटी मारिया शारापोवा के बारे में Mariya Sharapova

Maria Sharapova in hindi - टेनिस की सबसे बड़ी सेलिब्रिटी मारिया शारापोवा ने अभी प्रतिबंध के बाद टेनिस कोर्ट पर वापसी भी भी की है ओर उन्हें फिर से एंडोर्स करने के लिए कई कंपनियो ने लाइन लगानी शुरू कर दी हैं. वे लगातार छह साल तक फ़ोर्ब्स की टॉप 100 सेलिब्रिटी लिस्ट में शुमार रही हैं. कोर्ट पर एग्रेसिव खेल के लिए महशूर शारापोवा अजीब सा शौक़ रखती हैं. मैच हारने के बाद उन्हें शोपिंग करना पसंद है. जबकि जितने के बाद वे प्रैक्टिस करती हैं.
maria sharapova wallpaper hd
शारापोवा ने वैसे तो चार साल की उम्र से टेनिस खेलना शुरू कर दिया था. लेकिन बचपन में उन्हें एक शौक़ ओर था. वह था डाक टिकट कलेक्ट करने का. वैसे जापान में उन पर एक डाक टिकट जारी किया जा चुका है.

कोर्ट पर रिटर्न करते समय ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाने की वजह से वे साइबेरियन साइरन नाम में फ़ेमस हुयी. वे सबसे ज्यादा 105 डेसिबल तक कोर्ट पर चिल्ला चुकी हैं.

19 अप्रेल 1987 को न्यागान (रूस) में जन्मी शारापोवा जब दो साल की थी. तब उनके माता-पिता सोच्चि शिफ़्ट हो गए थे. उनके पिता यूरी शारापोवा के एक दोस्त ने सबसे पहले उन्हें टेनिस रैकेट गिफ़्ट किया था. इस समय उनकी उम्र 4 साल थी.1993 में उन्होंने मारिया नवरातिलोवा के टेनिस क्लीनिक में हिस्सा लिया था. इसी दौरान नवरातिलोवा ने उनके पिता से कहाँ था कि शारापोवा गॉड गिफ़्ट है ओर उनमे टेनिस की ज़बर्दस्त क्षमता है. इसके एक साल बाद ही यूरी ने बेटी की अच्छी ट्रेनिंग के लिए अमेरिका का रूख के लिया. पैसों की तंगी की वजह से यूरी ने बर्तन धोने तक का काम किया. वीज़ा की परेशानी के कारण शारापोवा की माँ येलेना दो साल बाद अमेरिका पहुचीं. 9 साल की उम्र में शोरापोवा रिक मैकी की अकादमी से जुड़ी. यहीं से उनके प्रोफ़ेशनल टेनिस करियर की शुरुआत हुई. आगे पड़े बवासीर पाईल्स का इलाज

जब शारापोवा मात्र 11 साल की थी, तब नाइकि ने उनके साथ क़रार किया था. यह क़रार 2016 तक चला. डोप टेस्ट में पोज़िटिव पाए जाने के बाद नाइकि ने उनसे क़रार ख़त्म कर लिया था. अब नाइकि उनके साथ फिर क़रार करना चाहता है. 2010 में उन्होंने रेने लाकोस्टो ओर फ़्रेड पेरी के साथ मिलकर कपड़ों का अपना 'नाइकि मारिया शारापोवा' कलेक्शन लोंच किया. वे 'शोरापोवा' नामक क़ैंडी भी लोंच कर चुकी हैं. इसके अलावा उनके नाम ( मारिया शारापोवा परफ़्यूम) का परफ़्यूम भी बन चुका है.

उनके पास 1300 करोड़ रूपए की संपत्ति है. वे लगातार 11 साल तक सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली महिला खिलाड़ी थी. इस साल सेरेना विलियम्स ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है. खेल के साथ-साथ वे मोडलिंग भी करती हैं. उन्हें सिंगिंग, डांसिंग, स्लिपिंग ओर फ़िल्मे देखने का शौक़ है. वे किताबें भी पढ़ती है. शरलोक़ होम्स की किताबें उनकी पसंदीदा है. उनका फ़ाउंडेशन बच्चों के लिए काम करता है. वे अन्य टेनिस खिलाड़ियों के साथ चैरिटी मैच आयोजित कर चुकी हैं. साथ ही यूक्रेन में 1986 में हुए नयुक्लीयर डिज़ास्टर के पीड़ितों के लिए भी उनका फ़ाउंडेशन काम करता है.

0 Response to "टेनिस की सबसे बड़ी सेलेब्रिटी मारिया शारापोवा के बारे में Mariya Sharapova"

Post a comment

Iklan Atas Artikel

Iklan Tengah Artikel 1

Iklan Tengah Artikel 2

Iklan Bawah Artikel